Home Uncategorized बेमेतरा हिंसा के विरोध में VHP का आज बंद का ऐलान ,...

बेमेतरा हिंसा के विरोध में VHP का आज बंद का ऐलान , रायपुर के कई स्कूलों में छुट्टी

26
0

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में शनिवार को भड़की हिंसा के बाद तनाव कायम है. विश्व हिन्दू परिषद व अन्य संगठनों ने आज राज्य में ‘बंद’ का ऐलान किया है. बंद को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. रायपुर में आज दुकानें बंद देखी गईं. हालांकि, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि स्थिति अब नियंत्रण में है. कहीं भी किसी तरह की उपद्रव की सूचना नहीं है. .इस हत्या के विरोद में विश्व हिंदूं परिषद ने आज छत्तीसगढ़ बंद का आयोजन किया है.इस दौरान सोमवार को रायपुर बस स्टैंड में विहिप कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया.उन्होंने बस में तोड़ फोड़ की. विहिप के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में बस स्टैंड बंद कराने पहुंचे हैं।
कहां कहां बंद कराने पहुंचे विहिप कार्यकर्ता
विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने रायपुर के सबसे बड़े मार्केट शास्त्री बाजार को बंद करा दिया है.बंद के दौरान बड़ी संख्या में विहिप के कार्यकर्ता जय स्तंभ चौक और शास्त्री बाजार में जुटे हैं. विश्व हिंदू परिषद के इस बंद को बीजेपी ने भी अपना समर्थन दिया है।
बेमेतरा में 22 साल के भुनेश्वर साहू की हत्या के बाद उनके परिजन आरोपियों की फांसी देने की मांग कर रहे हैं.बंद के दौरान किसी प्रकार की हिंसा और अप्रीय स्थिति से निपटने के लिए शहर के हर चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।
बेमेतरा में हुई हिंसा में युवक की मौत
बेमेतरा जिले के बीरनपुर में आठ अप्रैल को एक बच्चे से मारपीट की घटना सामने आई थी.इसके बाद दो पक्षों में झड़प हो गई. इस झड़प में 22 साल के भुनेश्वर साहू की मौत हो गई. इस घटना के बाद गांव में तनाव का माहौल है.पुलिस जब मौके पर पहुंची तो गुस्साए लोगों ने पुलिस पर भी हमला कर दिया था. इस हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।
वहीं कुछ लड़कों ने पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी थी. इसके बाद अलग-अलग रास्तों से जाकर दूसरे पक्ष के घरों में आग लगाने की कोशिश की गई थी. इन घटनाओं को देखते हुए प्रशासन ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी थी. गांव में मोबाइल जैमर लगा दिए गए. इससे गांव में फोन कॉल तो हो रहे हैं लेकिन इंटरनेट नहीं चल रहा है।
बंद को लेकर पुलिस ने की तगड़ी व्यवस्था
विश्व हिंदु परिषद के छत्तीसगढ़ बंद को लेकर रायपुर में सुरक्षा को लेकर पुलिस ने तगड़ी व्यवस्था की है। जगह-जगह पर पुलिस बल की तैनाती के साथ ही पेट्रोलिंग और कुछ स्थानों पर फिक्स पिकेट को तैनात किया गया है, ताकि कहीं भी किसी नागरिक को परेशानी होगी तो स्थानीय थाना प्रभारी से या ज़िला कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9479191099) से संपर्क कर अपनी परेशानी से अवगत करा सकते हैं। एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने लोगों से अपील है कि बंद के दौरान शांति और सदभाव बनाये रखें।
विहिप ने किया छत्तीसगढ़ बंद का एलान
विहिप के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर वर्मा ने घटना की न्यायिक जांच कराने, दोषियों पर कार्रवाई करने और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है। विहिप ने सुबह 11 से शाम पांच बजे तक चक्काजाम करने की भी घोषणा की है। विहिप के बंद को छत्तीसगढ़ चैंबर आफ कामर्स का समर्थन नहीं मिला है। चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष अमर परवानी ने कहा, हम दोषियों पर कार्रवाई की मांग करते हैं।
इधर, भाजपा के नेताओं ने राजधानी के जयस्तंभ चौक में एकत्र होकर बंद का आह्वान किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव ने आरोप लगाया कि सरकार प्रदेश को तालिबान बना रही है। इसके जवाब में कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्‍ला ने कहा कि संघ पोषित राजनीतिक गिद्ध माहौल बिगाड़ने को घरों से निकले हैं।
मुख्यमंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो घटना घटी है वह नहीं होनी चाहिए थी। दो बच्चों की लड़ाई में एक नौजवान की हत्या हो गई। जो शिकायतें मिली हैं उसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है। प्रशासन घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है।
सोमवार को विश्व हिंदु परिषद के छत्तीसगढ़ बंद को लेकर रायपुर पुलिस ने तगड़ी व्यवस्था की है। जगह-जगह पर पुलिस बल की तैनाती के साथ ही पेट्रोलिंग और कुछ स्थानों पर फिक्स पिकेट को तैनात किया गया है, ताकि कहीं भी किसी नागरिक को परेशानी होगी तो स्थानीय थाना प्रभारी से या ज़िला कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9479191099) से संपर्क कर अपनी परेशानी से अवगत करा सकते हैं। एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने लोगों से अपील है कि बंद के दौरान शांति और सदभाव बनाये रखें।