Home Uncategorized बिग ब्रेकिंग – दैनिक भारत-भास्कर की ख़बर और CM को ट्वीट का...

बिग ब्रेकिंग – दैनिक भारत-भास्कर की ख़बर और CM को ट्वीट का हुआ असर…विवादों में घिरते ही हटाई गई आत्मानंद स्कूल की प्रिंसिपल…आत्मानंद स्कूल को मिला नया प्रिंसिपल…अभिभावकों ने मुख्यमंत्री को किया धन्यवाद ज्ञापित…देखिए सभी आदेशों की प्रति…

2011
0

स्वतंत्र तिवारी – 9752023023

मुंगेली/ प्रदेश के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की सक्रियता का हर कोई कायल हैं, उन्हें जैसे ही सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से कोई जानकारी या शिकायत मिलती हैं वे स्वतः संज्ञान लेते हुए उस पर त्वरित कार्यवाही करने निर्देश देते हैं। मुंगेली के दाऊपारा स्थित स्वामी आत्मानंद स्कूल में स्कूल प्रबंधन की संवेदनहीनता पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने अपनी संवेदना दिखाते हुए स्कूल की प्राचार्य श्रीमती सृष्टि शर्मा को हटाकर उनकी जगह आईपी यादव को प्राचार्य नियुक्त किया गया हैं। इस नियुक्ति के संबंध में पहले भी राज्य शासन से आदेश आया था पर विभागीय जानकारी के मुताबिक उस आदेश में असमंजस की स्थिति थी जिसके चलते यह लंबित हो गया था। परंतु हाल ही में स्वामी आत्मानंद स्कूल की जिस प्रकार से आये दिन शिकायतें मिल रही थी, अभिभावकों द्वारा भी इस आत्मानंद स्कूल में राजनीतिक दखल और राजनीतिक मंच बनाने को लेकर आपत्ति दर्ज की गई थी, साथ ही स्कूल में राजनीतिक गतिविधियों की वजह से स्कूल का माहौल भी खराब होते जा रहा था, जिसकी लगातार शिकायत अभिभावकों द्वारा लगातार की जा रही थी।
हाल ही में एक सबसे महत्वपूर्ण मामला सामने आया था जिसमें इस स्वामी आत्मानंद स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 7 वीं की मासूम छात्रा की दिनांक 4 सितंबर 2022 को घर के पास ही गणेश पंडाल में करेंट लगने से मौत हो गई थी, और इस 12 वर्षीय मासूम स्कूली बच्ची की मौत के एक दिन बाद ही स्कूल में शिक्षक दिवस का भव्य आयोजन रखा गया था, जिसमें डांस, आमंत्रित कवियों द्वारा कविता-पाठ और भाषणबाजी का कार्यक्रम था, इस कार्यक्रम को लेकर अभिभावकों और मुंगेली सहित पूरे प्रदेश में जमकर आलोचना और निंदा हुई थी, इस बात को दैनिक भारत-भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित भी किया था।
मामला संज्ञान में आते ही मुख्यमंत्री भुपेश बघेल एक्शन मूड में आ गए, जिसके बाद छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया जिसमें उल्लेखित था कि श्रीमती सृष्टि शर्मा, व्याख्याता, शास. उ.मा. विद्यालय कोना, मुंगेली जिला मुंगेली को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय दाऊपारा मुंगेली, जिला मुंगेली में प्राचार्य पद हेतु प्रतिनियुक्ति पर सौंपा गया था।
राज्य शासन, एतद् द्वारा, श्रीमती सृष्टि शर्मा (मूल पद व्याख्याता) प्राचार्य, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय दाऊपारा मुंगेली जिला मुंगेली की प्रतिनियुक्ति समाप्त कर उन्हें उनके मूल संस्था शास. उ.मा. विद्यालय कोना, मुंगेली जिला मुंगेली में व्याख्याता के पद पर अस्थायी रूप से आगामी आदेश पर्यन्त पदस्थ करता है।
वहीं दूसरी ओर राज्य शासन द्वारा एक और आदेश निकाला गया जिसमें कहा गया कि आई.पी. यादव (प्राचार्य) जिला परियोजना अधिकारी, साक्षरता, जिला मुंगेली की सेवायें प्रतिनियुक्ति पर संचालन एवं प्रबंध समिति स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय दाऊपारा मुंगेली जिला मुंगेली को प्राचार्य के पद पर अस्थायी रूप से आगामी आदेश पर्यन्त सौंपता है।
उक्त आदेश के बाद कलेक्टर द्वारा आज दिनांक 16 सितंबर 2022 को आदेश जारी कर आईपी यादव को स्वामी आत्मानंद स्कूल के। नये प्राचार्य के रूप में कार्यभार दिया गया हैं। कलेक्टर के इस आदेश में उल्लेखित हैं कि छ.ग. शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, महानदी भवन, नया रायपुर, अटल नगर का आदेश क्रमांक एफ 2-85/2020/20-दो नवा रायपुर अटल नगर, दिनांक 19/07/2022 एवं छ.ग. शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, महानदी भवन, नवा रायपुर, अटल नगर का आदेश क्रमांक एफ 2-85/2020/20-दो नवा रायपुर अटल नगर, दिनांक 09/09/2022 शुद्धि पत्र द्वारा श्री आई.पी. यादव, (प्राचार्य) जिला परियोजना अधिकारी, साक्षरता, जिला मुंगेली की सेवायें प्रतिनियुक्ति पर संचालन एवं प्रबंधन समिति, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय दाऊपारा, मुंगेली, जिला मुंगेली को प्राचार्य के पद पर अस्थायी रूप से आगामी आदेश पर्यन्त सौपा गया हैं, अतः उक्त आदेश के परिपालन में इनकी सेवायें प्रतिनियुक्ति पर लेते हुये प्राचार्य, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय दाऊपारा, मुंगेली के पद पर पदस्थ किया जाता है।
उक्त आदेश के बाद अभिभावकों के साथ-साथ मुंगेलीवासियों में खुशी की लहर देखी गई, और सभी ने मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को धन्यवाद ज्ञापित किया।