Home देश कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 का दुनियाभर में खौफ, इन देशों में...

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 का दुनियाभर में खौफ, इन देशों में तेजी से पसार रहा पैर, सिंगापुर में 56 हजार केस

14
0

नई दिल्ली
दुनियाभर के साथ-साथ भारत में भी कोविड-19 के बढ़ रहे केस ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। सिंगापुर में दो हफ्ते में आए 56 हजार केस ने एक बार फिर से लोगों में मास्क की अनिवार्यता को बढ़ा दिया है। सिंगापुर में दो सप्ताह में 56,043 कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए, वहीं पिछले सप्ताह सिंगापुर में 32,035 मामले दर्ज किए गए थे। अलग-अलग देशों में कोरोना फिर से सिर उठाने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने पहले ही विभिन्न देशों को इस संबंध में अतिरिक्त सतर्क रहने की सलाह दे चुका है। इन दिनों कोरोना का नया सब वेरिएंट जेएन.1 लोगों में तेजी से फैल रहा है, इस नए वेरिएंट से अमेरिका और चीन में लोग ज्यादा प्रभावित हैं। भारत में इस वेरिएंट का पहला केस केरल में मिला।

चीन में बढ़ रहा कोरोना नया खतरा
सिंगापुर में कोरोना के बढ़ते केस के मद्देनजर वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने, बाजार, हवाई अड्डों और अन्य पब्लिक प्लेस में मास्क पहनने की सलाह दी है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो लगभग एक महीने में चीन में कोविड-19 के सबवेरिएंट जेएन.1 के सात मामलों का पता है। 10 दिसंबर तक कम से कम 40 अन्य देशों में इस सबवेरिएंट की रिपोर्ट दर्ज की गई।

अमेरिका में 200 प्रतिशत बढ़े कोरोना के मामले
अमेरिका में भी कोविड-19 के मामलों में लगातार वृद्धि देखी गई है। एबीसी न्यूज की रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका में बीते चार सप्ताह में (9 दिसंबर तक) कोरोना से अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़कर 23,432 हो गई थी। अमेरिका में पिछले महीने कोरोना के चलते अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में 200 प्रतिशत और फ्लू के लिए 51 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना का जेएन.1 का मामला मौजूदा वक्त में अमेरिका और चीन में तेजी से फैल रहा है।

भारत में भी पांव पसार रहा कोरोना
देश में पिछले 24 घंटे में 335 नए कोरोना के केस का पता चला है। वहीं पांच लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है। फिलहाल भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 1,701 है। कोरोना का नया वेरिएंट जेएन.1 की केरल में दस्तक के साथ ही देश के सभी राज्यों ने अपने यहां स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा बढ़ा दी है। केरल में कोरोना का सबसे घातक वेरिएंट पकड़ में आया है। इससे सबक लेते हुए कर्नाटक सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने प्रदेश के सभी वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए मास्क पहनने की सलाह जारी की है।