Home Uncategorized नये SP के प्रभार लेते ही मवेशी बाजार गबन मामले में निष्पक्ष...

नये SP के प्रभार लेते ही मवेशी बाजार गबन मामले में निष्पक्ष कार्यवाही की अब उम्मीद…अभी तक के पुलिस विवेचना में भारी त्रुटि… कईयों बार अभियोग पत्र पेश होने टला…पुलिस विवेचना में दिखी थी गंभीर खामियां…मामले में पुलिस की हुई थी किरकिरी…अब CMO का अनुभव नहीं आयेगा काम…

9
0

न्यायालय ने टिप्पणी कर कहा था – सभी बिन्दुओं पर विस्तृत अन्वेषण गंभीरतापूर्वक नहीं किया गया…

रायपुर-मुंगेली/ मुंगेली के नए पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने हाल ही में कार्यभार ग्रहण कर लिया हैं, जिससे बाद जिले में बेहतर पुलिसिंग की उम्मीद जताई जा रही हैं। पिछले कई महीनों से मुंगेली में आपराधिक गतिविधियों की बढ़ोतरी देखी गई थी, साथ ही अपराधियों और असामाजिक तत्वों में पुलिस का ख़ौफ नहीं था, अब नए एसपी भोजराम पटेल के आने से इसमें लगाम लगने उम्मीद जताई जा रही हैं।

मुंगेली नगर पालिका के हाईप्रोफाइल मवेशी बाजार की वसूली राशि में लाखों-करोड़ों के गबन मामले में शिकायत उपरांत पुलिस ने अपराध दर्ज कर लिया गया, जिसके जांच में सीएमओ मोरिस राज सिंह (मुंगेली नगर पालिका तत्कालीन सहायक राजस्व निरीक्षक), तत्कालीन कैशियर यतेंद्र पांडेय सहित एक अन्य कर्मचारी पंप ऑपरेटर को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका हैं, अभी तीनों आरोपी जेल में हैं। मामले में आरोपियों के विरुद्ध 420,408,409,467,468,471,201,34 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया था। करीब महीने भर पहले इस मामले में विवेचना पूर्ण होने का हवाला देते हुये कोतवाली पुलिस द्वारा न्यायालय में अभियोग पत्र पेश करने का प्रयास किया गया था, मामले में नया मोड़ तब आया जब पुलिस ने इस मवेशी बाजार वसूली राशि के गबन, भ्रष्टाचार मामले विवेचना पूर्ण होने का हवाला देकर पहली बार अभियोग पत्र पेश करने न्यायालय पहुंची, जहां मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा अभियोग पत्र में व्याप्त खामियों को लेकर तीखी टिप्पणी किया गया था।
मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने अभियोजन अधिकारी को निर्देशित किया कि पुलिस द्वारा पेश अभियोग पत्र की विधिवत मॉनिटरिंग एवं स्कूटनी कर कमियों को पूर्ण कर अभियोग पत्र पेश करवाये। दिनांक 22/08/2024 को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में कहा था कि मामले में आरोपीगण के विरूद्ध आरक्षी केन्द्र सिटी कोतवाली प्रभारी द्वारा अभियोग पत्र पेश किया गया। अभियोग पत्र का अवलोकन किया गया। अभियोग पत्र के अवलोकन से प्रतीत होता है कि प्रार्थी अनिल कुमार तंबोली पिता किशोर कुमार तंबोली निवासी मुंगेली के लिखित शिकायत के आधार पर थाना सिटी कोतवाली द्वारा अप०क्र0 568/23 अंतर्गत धारा 420, 408, 34 के तहत अज्ञात के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज किया गया। विवेचना के दौरान रामकुमार महिलांग, मोरिसराज सिंह एवं यतेन्द्र पाण्डे के विरूद्ध अंतर्गत धारा 420, 408, 409, 467, 468, 471, 201, 34 के तहत अभियोग पत्र पेश किया गया है। विगत तिथि को आरक्षी केन्द्र सिटी कोतवाली द्वारा स्कुटनी पूर्ति करना शेष बताते हुए आज दिनांक तक के लिए आरोपीगण का न्यायिक रिमांड लिया गया था। न्यायालय में पदस्थ अभियोजन अधिकारी द्वारा मौखिक रूप से बताया गया कि उनके पास 01 दिन के लिए प्रकरण स्कूटनी के लिए पेश किया गया था, परंतु अपराध की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए 01 दिन में स्कूटनी संभव नहीं है। अभियोग पत्र के अवलोकन से यह भी प्रतीत होता है कि आरोपी रामकुमार महिलांग के मेमारेण्डम अनुसार रामभजन नामक व्यक्ति को भी अलग-अलग सप्ताह में ड्यूटी पर भेजा जाता था, स्थापना शाखा के गौरव गुप्ता द्वारा ड्यूटी चार्ट बनाया जाता था, जिस पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी अनुभव सिंह के द्वारा हस्ताक्षर किया जाता था। ऐसी स्थिति में सभी बिन्दुओं पर विस्तृत अन्वेषण गंभीरतापूर्वक नहीं किया जाना प्रथमदृष्ट्या दर्शित होता है। प्रकरण में हस्तलिपि विशेषज्ञ के पास ड्राफ्ट भेजा जाना उल्लेखित किया गया है, परंतु हस्तलिपि विशेषज्ञ को साक्ष्य सूची में नामित भी नहीं किया जाना दर्शित होता है। चूंकि अभियोजन अधिकारी द्वारा यह भी व्यक्त किया गया कि एक दिन में स्कूटनी संभव नहीं है, जो प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए स्वाभाविक भी प्रतीत होता है। प्रकरण में प्रथम गिरफ्‌तारी दिनांक 26.06.2024 को किया जाना दर्शित है। अभियोग पत्र में यह भी उल्लेखित किया गया है कि प्रकरण में धारा 173 (8) द.प्र.सं. के तहत विवेचना जारी है। प्रकरण में अपराध के संबंध में अभियोग पत्र प्रस्तुत करने की नियत समयावधि 90 दिवस है। ऐसी स्थिति में अपराध की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए विवेचना एवं स्कूटनी हेतु पर्याप्त समय शेष रहना दर्शित होता है। यदि नियत समयावधि तक विवेचक अन्वेषण कार्य करे तो प्रकरण में धारा 173 (8) द.प्र.सं. की भी आवश्यकता नहीं रहेगी। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने अभियोजन अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि इस प्रकरण में गंभीरतापूर्वक स्कूटनी कर अभियोग पत्र प्रस्तुत करवाये। अभियोजन अधिकारी को यह भी निर्देशित दिया गया कि अन्वेषण के संबंध में थाना प्रभारी के माध्यम से प्रार्थी को भी न्यायहित में अवगत कराये।
थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि तत्संबंध की पूर्ति हेतु रिमांड हेतु आवश्यक कार्यवाही करे।
न्यायालय की इस तीखी टिप्पणी के बाद इस मवेशी बाजार वसूली के राशि के गबन मामले ने अलग मोड़ ले लिया था, जिसके चलते इस मामले में कई और आरोपियों के नाम सामने आने की संभावना थी, परंतु कोतवाली पुलिस द्वारा मामले में कई अन्य संभावित आरोपियों को अभयदान देने की बात पूरे शहर में चर्चा का विषय बना हुआ था।
विधि जानकारों की माने तो अगर न्यायालय ने अपने आर्डर में कमियां का जिक्र करते हुए नाम उल्लेखित किया हैं तो वे लोग भी आरोपी बनाये जाएंगे। न्यायालय के पूर्व के टिप्पणी के बाद भी इस हाईप्रोफाइल मवेशी बाजार की वसूली राशि में हुए भ्रष्टाचार में दोषियों के नाम सामने नहीं आ सका, जिससे मुंगेलीवासियों में आपस में कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इस गबन में कईयों के नाम आने की संभावना बताई जा रही थी परंतु पूरे मुंगेली क्षेत्र में यह चर्चा हो रही हैं कि इस प्रकरण में कोतवाली पुलिस द्वारा कई और अन्य दोषी, आरोपियों को बचाने लगी हुई हैं, परंतु अब मुंगेली जिले में नए पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के पदभार ग्रहण करने से इस मवेशी बाजार में हुए गबन मामले में अन्य दोषियों के नाम सामने आने व ईमानदारी से इस मामले में कार्यवाही होने की उम्मीद जताई जा रही हैं, हालांकि अभी अभियोग पत्र पेश करने एक सप्ताह का समय शेष हैं, जबकि अभियोग पत्र पेश करने आगामी 23/09/2024 नियत हैं।