Home छत्तीसगढ़ विकसित भारत संकल्प यात्रा: गरियाबंद में हुई शुरुआत, लोगों को केंद्र सरकार...

विकसित भारत संकल्प यात्रा: गरियाबंद में हुई शुरुआत, लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का मिला लाभ

30
0

गरियाबंद.

लोगों को केंद्र सरकार की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देने और इन योजनाओं से जिलेवासियों को लाभन्वित करने के उद्देश्य से जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत हो गई है। इसी संबंध में शनिवार को विकासखंड गरियाबंद के ग्राम पंचायत बारुका में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को प्रचार-प्रसार वैन के माध्यम से भारत सरकार की 17 से अधिक विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को स्पॉट में ही केसीसी कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेशन, पीएम उज्जवला एवं पीएम स्वनिधि योजनाओं से लाभान्वित किया गया। साथ ही स्वास्थ्य शिविर के द्वारा निशुल्क हेल्थ चेकअप, टीबी, सिकल सेल एनीमिया जांच और शुगर बीपी जांच किया गया। बारुका के कार्यक्रम स्थल में एलईडी स्क्रीन और टीवी के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री साय को सुना। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों की हर प्रकार की चिंता कम करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार ने कोरोना काल में गरीबों को मुफ्त राशन प्रदान किया गया। छोटे व्यापारियों को पीएम स्वनिधि योजना से सस्ता और आसान लोन मिल रहा है। देश में 50 लाख लोग इससे लाभान्वित हो चुके है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में गंभीरता से काम कर रही है। अटल पेंशन योजना से बुजुर्ग लोगों की पेंशन सुनिश्चित हो रही है। वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से राशनकार्डधारियों को देश के किसी भी कोने से राशन लेने की सुविधा मिल रही है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर सांसद चुन्नीलाल साहू एवं अन्य अतिथियों ने विभागों द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया। साथ ही ऑन स्पॉट केंद्र सरकार की योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया। अतिथियों ने स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, खाद्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास आदि विभागों का निरीक्षण कर वहा लोगों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को 17 से अधिक योजनाओं से लाभान्वित किया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क हेल्थ चेकअप की भी सुविधा प्रदान की गई। ग्रामीणों ने निशुल्क शुगर-बीपी जांच की सुविधा का लाभ लिया। साथ ही जरूरतमंदों को डॉक्टरों द्वारा निशुल्क दवाइयों का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम में बारुका निवासी कमला ध्रुव और विमला सोनी ने निशुल्क टीबी कराया।

इसी प्रकार अभिमन्यु और भागवत साहू ने टीबी शुगर की जांच कराकर चिकित्सकों से आवश्यक स्वास्थ्य सलाह लिया। कार्यक्रम में पीएम उज्जवला योजना का भी नवीन पंजीयन किया गया, जिससे हितग्राहियों को रसोई गैस सिलेंडर का लाभ मिल पाएगा। साथ ही हितग्राहियों को नए कनेक्शन प्रदान किए गए। इसी प्रकार कृषि विभाग के स्टाल में बारुका निवासी दया बाई ने पीएम किसान सम्मान निधि का पंजीयन कराया। आसानी से पंजीयन हो जाने से दया बाई ने खुशी जताते हुए शासन का आभार जताया। अब उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आसानी से लाभ मिल पाएगा।