Home छत्तीसगढ़ विधानसभा : नगरीय क्षेत्र में अवैध कब्जाधारियों को काबिज भूमि बेचने का...

विधानसभा : नगरीय क्षेत्र में अवैध कब्जाधारियों को काबिज भूमि बेचने का मामला सदन में उठा

101
0

विधायक धर्मजीत सिंह ने प्रश्रकाल में उठाया मुद्दा
रायपुर।
विधानसभा में आज नगरीय क्षेत्र में नजूल भूमि पर अवैध कब्जा और कब्जा धारियों को भूमि बेचने का मामला उठा।
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक धर्मजीत सिंह ने प्रश्रकाल में यह मामला उठाया। विधायक के मूल प्रश्न के उत्तर में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि जिला दुर्ग में नजूल भूमि पर अवैध कब्जा का 17 प्रकरण दर्ज है सभी प्रकरणों में व्यवस्थापन कराए जाने की सूचना जारी की गई है। उन्होंने बताया रायपुर जिले में नजूल भूमि पर अवैध कब्जा के 72 प्रकरण दर्ज है इन सभी प्रकरणों में कब्जा धारियों को नोटिस जारी कर दी व्यवस्थापन की कार्यवाही प्रक्रिया अंतर्गत है। राजस्व मंत्री ने अपने उत्तर में बताया जिला बिलासपुर में नजूल भूमि पर अवैध निर्माण के संबंध में कोई प्रकरण दर्ज नहीं है।
राजस्व मंत्री ने बताया कि दुर्ग जिले के दुर्ग नगरी क्षेत्र नजूल भूमि के अंतर्गत 221 चांदा तथा मोनारा नक्शे के अनुसार हैं । उन्होंने बताया 31 जनवरी की स्थिति में कोई भी चांदा तथा मुनारा स्थल पर मौजूद नहीं है। इसी तरह रायपुर जिले के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र के 60 ग्रामों में 31 जनवरी 2020 की स्थिति में कुल 3 चांदा ग्राम सरोना में उपलब्ध है । उन्होंने बताया कि सर्वे का काम मई 18 से प्रारंभ है। राजस्व मंत्री ने अपने जवाब में कहा बिलासपुर जिले में 31 दिसंबर की स्थिति में चांदा उपलब्ध नहीं है सीमा सर्वेक्षण की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है ।
भाजपा विधायक पुन्नूलाल मोहले ने इस मामले में पूरक प्रश्र करते हुए कहा कि मुंगेली जिले में नजूल भूमि पर अवैध कब्जा धारियों द्वारा कब्जा किया जा रहा है और इन कब्जा धारियों को उनके कब्जे की जमीन बेच दी जा रही है। विधायक धर्मजीत सिंह ने जमीन की नाप जोक के लिए चांदा मुनारा के गायब हो जाने को लेकर भी चिंता जताई। इस पर राजस्व मंत्री ने कहा कि चांदा मुनारा को पुन: व्यवस्थित करने की प्रक्रिया भी चल रही है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब जमीन की नाप जॉब के लिए नई आधुनिक तकनीक का भी प्रयोग हो रहा है जिसमें जीपीएस सिस्टम से जमीन की नाप जोक का कार्य शुरू किया जा रहा है।
राजस्व मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश में धमतरी जिला इसे लेकर सरकार का पायलट प्रोजेक्ट है, इसकी आधुनिक तकनीक की शुरूआत इसी जिले से की जा रही है। विधायक धर्मजीत सिंह ने मंत्री से रायपुर जिले में अवैध अतिक्रमण और कब्जा धारियों के संबंध में जानकारी मांगी। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने राजस्व मंत्री को निर्देशित किया वह विधायक धर्मजीत सिंह को इसकी पूरी सूची सौंप दें।