Home Uncategorized कहानी ” वापसी” पर नाट्य प्रस्तुति

कहानी ” वापसी” पर नाट्य प्रस्तुति

197
0

अंबिकापुर। इड़ा सांस्कृतिक मंच ने शिव मंदिर वसुंधरा विहार ,गोधनपुर ,अंबिकापुर में उषा प्रियंवदा की लोकप्रिय कहानी वापसी पर नाटक मंचन किया । नाटक का रूपांतरण और निर्देशन आशा शर्मा का था ।
ये कहानी आज के संदर्भ में बहुत प्रासांगिक है कि कैसे परिवार का मुखिया जीवन भर परदेश में नौकरी करके जब सेवानिवृत्त होकर वापस आता है, तो उसके बच्चे उसको सहन नहीं कर पाते । उसकी पत्नी भी बच्चों के साथ खड़ी दिखाई देती है। उसका बड़ा बेटा विवाहित है पर बेरोजगार है। रिश्वत के बिना नौकरी लगती नहीं। वक्त बदल गया है। नौकरी मिलने का आधार काबिलियत नहीं रह गई है। गांधीवाद नोटों पर छपकर जेबों में रहता है। सेवानिवृत्त आदमी फिर नौकरी की तलाश में घर से वापस चल देता है। आंकड़े बताते हैं कि आज बेरोजगारी के युग में 40% युवा माता-पिता की पेंशन पर निर्भर हैं।
इस नाटक में परिवार के मुखिया गजानन बाबू की भूमिका क्रांति सेंगर ने बखूबी निर्वाह की है । उन्होंने अपने इस अभिनय से उनकी त्रासदी को जीवंत करके दिखा दिया। उनकी पत्नी उमा के रोल में रानी भारती श्रीवास्तव अपने वास्तविक रूप में दिखाई दीं। बहू के रूप में सोमप्रभा पांडे और बेटी के रूप में बिंदु लता तिवारी ने सबको प्रभावित किया है। आशीष शर्मा ने एक बेरोजगार पति और बेटे के अभिनय में आज के युवाओं की त्रासदी को जीवंत करके दिखा दिया। नन्ही वंशिका पांडे ने नरेंद्र की भूमिका में सबको आकर्षित कर लिया।सीमा करन ने अपने गायन से नाटक के उद्देश्य गहराई दी।वीडियो ग्राफी मिताली सरकार और जस्सी ने की।मंच प्रबंधन शोभा बिष्ट का था। दर्शकों की राय में यह एक मंजी हुई प्रस्तुति थी । मंच प्रबंधन शोभा विष्ट का था। इस अवसर पर चंचल पांडे , उर्मिला सिंह, संध्या सिंह ,रानू भट्टाचार्य, शशि कला सिंह,रेखा त्रिपाठी ,मीना पाठक, सुमन दिवेदी, सुषा शिवहरे, शिवानी तिवारी, प्रियंका बिष्ट आदि बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।