Home Uncategorized मरने के बाद आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम का क्या होता है? हमारे गाइड...

मरने के बाद आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम का क्या होता है? हमारे गाइड में वह सब कुछ शामिल…

14
0

एलन मस्क: इन दिनों ट्वीट को लेकर भी चर्चा में है। हाल ही में उन्होंने अपने निधन को लेकर एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा- अगर मेरी मौत रहस्यमय तरीके से हो जाए आपको जानकर अच्छा लगेगा। हालांकि उनका ट्वीट किसी और संदर्भ में था लेकिन इस पर अमेरिकी यूट्यूब स्टार जिमी डोनाल्डसन ने कहा- अगर ऐसा हुआ तो मैं ट्विटर संभाल लूंगा। इसके जवाब में मस्क ने ओके लिखा।

बस हँसी की बात थी। लेकिन क्या आपने गंभीरता से सोचा है कि हमारे बाद हमारे सबसे प्यारे सोशल मीडिया अकाउंट्स का क्या होगा वह खाता जहां हमारे व्यक्तिगत फोटो, चैट सभी सहेजे जाते हैं।

आज जरूरत की खबरों में हम बात करेंगे कि आपके मरने के बाद आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम का क्या होता है हमारे गाइड में वह सब कुछ शामिल है जो आपको जानना आवश्यक है

सबसे पहले जानते है

सोशल मीडिया पर कितने उपयोगकर्ता

फेसबुक: 291 मिलियन
यूट्यूब: 256.2 मिलियन
व्हाट्सएप: 200 करोड़
इंस्टाग्राम: 1478 मिलियन
ट्विटर: 436 मिलियन

फेसबुक पर वारिस चुनने की प्रक्रिया क्या है?

हां, फेसबुक किसी को मौत के बाद वारिस बनाने या उस अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने का विकल्प देता है। चूंकि फेसबुक पर आपकी बहुत सारी निजी चीजें है आप अपने किसी करीबी को वारिस के रूप में चुन सकते है जो आपकी जगह पर आपका अकाउंट चला सकता है।

इसके लिए काम करने के लिए आपको फेसबुक अकाउंट की सेटिंग्स और प्राइवेसी में जाना होगा।

सबसे पहले फेसबुक के सेटिंग ऑप्शन में जाएं। यहां आपको पर्सनल अकाउंट की जानकारी पर क्लिक करना है।
जिसमें अंत में अकाउंट ओनरशिप और कंट्रोल का ऑप्शन मिलेगा।
अब अकाउंट ओनरशिप और कंट्रोल के तहत मेमोरियलाइजेशन सेटिंग में जाएं।
यहां आपको फेसबुक की ओर से दो विकल्प दिए गए है।
पहला विकल्प है लिगेसी कॉन्टैक्ट और दूसरा है डेथ के बाद डिलीट अकाउंट।

विरासत संपर्क

यहां आप किसी और को अपना खाता संचालित करने का अधिकार दे सकते हैं। पोस्ट करने से लेकर पोस्ट को डिलीट करने और प्रोफाइल फोटो को अपडेट करने का अधिकार आपके लीगेसी कॉन्टैक्ट के पास होगा।

वह फेसबुक से आपका अकाउंट डिलीट करने के लिए भी कह सकता है। लीगेसी कॉन्टैक्ट जो भी हो, उसके अनुसार आपका वारिस केवल उन्हीं पोस्ट को डिलीट या मैनेज कर सकता है जो आपकी मृत्यु के बाद पोस्ट की जाएंगी।

मौत के बाद अकाउंट डिलीट करें इसमें आप चाहें तो इसे हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं या फिर इसे मेमोरी के तौर पर रख सकते है। इसके लिए फेसबुक अकाउंट पर आपके नाम के ठीक बाद ‘रिमेंबर’ का ऑप्शन दिखाई देगा।

यदि आप यह विकल्प चुनते है तो आपके मरने के बाद आपके परिवार के किसी भी सदस्य को आपकी मृत्यु के बारे में फेसबुक को सूचित करना होगा। आपके परिवार को मृत्यु से संबंधित जानकारी जैसे मृत्यु प्रमाण पत्र फेसबुक को देना होगा।

अब जानिए इंस्टाग्राम से जुड़ी जानकारियां…

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों के मालिक हैं। सिंगल ओनर होने के कारण इंस्टाग्राम की पॉलिसी 90% फेसबुक जैसी ही है। मृत्यु के बाद ही इंस्टाग्राम अकाउंट को पूरी तरह से बंद किया जा सकता है या इसे मेमोरी के रूप में रखा जा सकता है।

जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्य या मित्र खाते को यादगार बना सकते हैं। यह तभी होगा जब परिवार का कोई सदस्य या दोस्त इंस्टाग्राम हेल्प सेंटर http://surl.li/bzjcr पर जन्म तिथि, मृत्यु प्रमाण पत्र जैसी सभी आवश्यक जानकारी सबमिट करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here