Home Uncategorized टेस्ट में विराट कोहली टॉप-10 बल्लेबाजों में वापस लौटे, जडेजा-बुमराह शीर्ष पांच...

टेस्ट में विराट कोहली टॉप-10 बल्लेबाजों में वापस लौटे, जडेजा-बुमराह शीर्ष पांच में बरकरार

10
0

दुबई
 भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बाद जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चार पायदान आगे नौवें स्थान पर पहुंच गये। कोहली 2022 में शीर्ष 10 से बाहर हो गये थे लेकिन पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरूआती टेस्ट में 38 और 76 रन की पारी खेलने से वह फिर इसमें वापसी करने में सफल रहे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार वह शीर्ष पर चल रहे केन विलियमसन से 103 रेटिंग अंक नीचे हैं जबकि जो रूट और स्टीव स्मिथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 14वें स्थान पर खिसक गये, उन्होंने सेंचुरियन में पांच रन बनाये थे और एक पारी में वह खाता भी नहीं खोल सके थे। केएल राहुल भी 11 पायदान की उछाल से 51वें स्थान पर पहुंच गये। उन्होंने श्रृंखला के शुरूआती मैच में 101 और चार रन बनाये थे।

दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान डीन एल्गर टॉप-20 में आ गए हैं। वह 19 स्थान की छलांग लगाकर 17वें पर पहुंचे। एल्गर ने पहले टेस्ट में 185 रन की पारी खेली थी और दक्षिण अफ्रीका को विशाल स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई। भारत को इस मैच में पारी और 32 रन से हार मिली थी। एल्गर अपने करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन (864 अंक) शीर्ष पर बरकरार हैं। उनके बाद लिस्ट में इंग्लैंड के जो रूट (859), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (820), न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल (786) हैं। कंगारू ओपनर उस्मान ख्वाजा (785) पांचवें और पाकिस्तान के बाबर आजम (782) छठे स्थान पर खिसक गए हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत के जसप्रीत बुमराह की बल्ले-बल्ले हो गई है। एक साल से अधिक समय के बाद टेस्ट खेलने उतरे बुमराह पांचवें पायदान पर आ गए हैं। उनके 767 अंक हैं। उन्होंने सेंचुरियन में शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट हासिल किए थे। रविचंद्र अश्विन (872) टॉप पर जबकि रविंद्र जडेजा (774) चौथे स्थान पर कायम हैं। दक्षिण अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा (854) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (841) तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका के मार्को जान्सन (618) तीन स्थान की छलांग लगाकर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि वह सेंचुरियन में 41 रन देकर एक विकेट ही झटक सके थे। रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। जडेजा आल राउंडर सूची में शीर्ष पर कायम हैं, उनके बाद अश्विन दूसरे स्थान पर हैं जबकि शार्दुल ठाकुर 34वें स्थान पर खिसक गये हैं। टीम रैंकिंग में भारत 118 अंक लेकर आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से ऊपर शीर्ष पर काबिज है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here