Home Uncategorized सामान्य आंत बैक्टीरिया से बढ़ सकता है अल्जाइमर का खतरा

सामान्य आंत बैक्टीरिया से बढ़ सकता है अल्जाइमर का खतरा

8
0

सामान्य आंत बैक्टीरिया को खत्म करने से अल्जाइमर रोग को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है। इस विषय को लेकर हाल ही शोध किया है। दुनिया की दो-तिहाई आबादी में मौजूद एक आम आंत बैक्टीरिया अल्जाइमर रोग के उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है। अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच पाइलोरी) संक्रमण से 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ गया है। यह अल्जाइमर एंड डिमेंशिया: द जर्नल ऑफ द अल्जाइमर एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ था। सामान्य बीमारी से पेट का कैंसर, गैस्ट्राइटिस, अल्सर और अपच हो सकता है।

4 मिलियन से अधिक व्यस्क
मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक समूह ने यूके में 4 मिलियन से अधिक वयस्कों की स्वास्थ्य डेटा का अध्ययन किया था। इससे यह पता चला कि एच.पाइलोरी संक्रमण के लक्षण वाले लोगों में 11 प्रतिशत का संक्रमण था। अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ गया।

भविष्य में शोध
अध्ययन भविष्य के शोध के लिए रास्ते खोलता है, विशेष रूप से यह पता लगाने के लिए कि क्या इस जीवाणु को खत्म करने से कुछ लोगों में अल्जाइमर रोग को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है। शोधकतार्ओं का कहना है कि अल्जाइमर रोग वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करता है, जनसांख्यिकी में बदलाव के साथ संख्या में तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद है।

संक्रमण को कर सकता है कम
शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इस जांच के निष्कर्षों से जनसंख्या स्तर पर संक्रमण को कम करने के लिए व्यक्तिगत उन्मूलन कार्यक्रमों जैसे रोकथाम रणनीतियों के विकास को सूचित करने के लिए मनोभ्रंश में एच पाइलोरी की संभावित भूमिका पर जानकारी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here