Home खेल एआईसीएफ ने खेल रत्न के लिए भेजा कोनेरू हंपी का नाम

एआईसीएफ ने खेल रत्न के लिए भेजा कोनेरू हंपी का नाम

58
0

अर्जुन अवॉर्ड के लिए 6 खिलाड़ी नामांकित
नई दिल्ली।
ऑल इंडिया चेस फेडेरेशन (एआईसीएफ) ने इस साल के खेल अवॉर्ड्स के लिए अपने खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय के पास भेज दी है। गत महिला वर्ल्ड रेपिड शतरंज चैंपियन कोनेरू हंपी को इस बार प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी हंपी ने अगले साल होने वाली फिडे महिला कैंडिडेट्स प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया है और वह 2020 में ऑनलाइन शतरंज ओलिंपियाड जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थीं।
हंपी को पहले ही अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री अवॉर्ड मिल चुका है। एआईसीएफ के मानद सचिव भरत सिंह चौहान ने बताया कि विदित एस गुजराती, बी अधिबान, एसपी सेतुरमन, एमआर ललित बाबू, भक्ति कुलकर्णी और पदमिनी राउत को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।
अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा गया है छह खिलाड़ियों का नाम
26 वर्षीया गुजराती पिछले साल ऑनलाइन शतरंज ओलिंपियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे। ग्रैंडमास्टर और जाने माने कोच अभिजीत कुंटे को मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 1991 से खेल मंत्रालय ने खेल रत्न अवॉर्ड देना शुरू किया था। इस अवॉर्ड के पहले विजेता भी शतरंज खिलाड़ी ही थे। दिग्गज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद इस अवॉर्ड को हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे।
ब्रेक के बाद हंपी ने किया था शानदार प्रदर्शन
भारत की सबसे युवा महिला ग्रैंडमास्टर हंपी ने साल 2016 में शतरंज से ब्रेक लेना का फैसला किया था जिसने भारतीय शतरंज प्रेमियों को निराश कर दिया था। इसके बाद हंपी मां बन गईं और शतरंज से उनका ब्रेक दो साल तक बरकरार रहा। साल 2018 में जब वह शतरंज में वापस लौटी तब सभी उनके प्रदर्शन को लेकर संशय में थे।
लोगों को संदेह था कि वे पहले की तरह प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी। हालांकि हंपी ने किसी की बातों पर ध्यान नहीं दिया और कड़ी मेहनत करती रहीं। साल 2019 में उन्होंने लगभग 30 एलो अंक प्राप्त किए, स्कोलोवो महिला जीपी जीती और अब विश्व रैपिड चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम कर लिया। पिछले साल पहली बार आयोजित की गई ऑनलाइन शतरंज ओलिंपियाड में भी भारत की जीत में उनका अहम रोल रहा।