Home छत्तीसगढ़ भालूओं के आतंक से गांव में दहशत, घर में पूरा रात बैठा...

भालूओं के आतंक से गांव में दहशत, घर में पूरा रात बैठा रहा भालू का झुंड, अनाज की बोरियों में मारी सेंध

9
0

रायपुर.

मरवाही क्षेत्र के झिरनापोड़ी गांव में भालुओं के घुसने का मामला सामने आया है। जिससे गांव वालों में दहशत बनी हुई है। हाल ही तीन भालुओं का झुंड एक घर में घुस गया था और घर में रखे अनाज को भालुओं के द्वारा सफाचट कर दिया गया। जिसके बाद ग्रामीणों ने बड़ी बहादुरी और सूझबूझ के साथ भालुओं को घर से बाहर निकाला और शोर मचाकर जंगल की तरफ खदेड़ दिया।

गांव वालों के द्वारा वन विभाग से सुरक्षा की दृष्टि से एक बीट गार्ड तैनात करने की मांग है। जिससे भालुओं के आतंक से बचा जा सके। जब भी भालू गांव में घुसे तो बीट गार्ड सीटी बचाकर सूचित करदे जिससे सभी लोग सुरक्षित स्थान मे छिप सके। ग्रामीणों का मानना है कि जंगल में खाने की कमी और पेड़ों की अनैतिक कटाई से मधुमक्खी के छत्ते भी अब जंगलों में कम ही बचे है। जिससे खाने की तलाश में भालुओं ने अपना रूख गावों की तरफ कर दिया है।  वन विभाग का भी मानना है कि जंगल में पानी और खाने की कमी हुई है।  जंगलों की निरंतर कटाई से जंगली जानवरों ने अब रिहायशी इलाकों में घुसना शुरू कर दिया है। हाल ही कुछ दिन पहले बलौदा बाजार, धमतरी और कांकेर में भी भालू देखने की खबर सामने आई थी।

रातभर करते रहे वन विभाग को फोन
पीड़ितों ने बताया कि जब उनके घर में भालू घुसा तो उन्हें लगा कि वह खा पी कर लौट जाएगा। लेकिन भालू पूरी रात घर में हंगामा करता रहा भालू के घर में घुसने से परिवार के अंदर डर का माहौल छाया‌ रहा। पूरी रात डर के साए में सोनवानी परिवार सो नहीं पाया। जिस कमरे में परिवार छुपा था भालू ने कमरे का दरवाजा तोड़ने का खूब प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो पाया। परिवार के लोगों ने यह भी बताया कि वह लोगों ने वन विभाग के कर्मचारियों को कई बार फोन भी किया लेकिन किसी ने कोई जवाब नहीं दिया।‌