Home मध्यप्रदेश मध्य प्रदेश में अगला मुखिया कौन बनेगा ? रेस में ये दो...

मध्य प्रदेश में अगला मुखिया कौन बनेगा ? रेस में ये दो चेहरे भी आए….

16
0

भोपाल
 मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इस सवाल का जवाब बीजेपी नेतृत्व के पास ही है। वहीं, अटकलों का बाजार गरम है। शिवराज सिंह चौहान से लेकर विधानसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व सांसदों के नाम की भी चर्चा है। इसके साथ ही बीजेपी नेतृत्व की तरफ से यह संकेत मिले हैं कि गैर विधायक को भी मौका मिल सकता है। इसके बाद मध्य प्रदेश में दो नामों की चर्चा बड़ी तेजी से शुरू हुई है। यह सिर्फ चर्चा ही है, पार्टी नेताओं का कहना है कि सीएम कौन बनेगा, इसका फैसला दिल्ली में ही होगा।

दरअसल, मध्य प्रदेश में अभी सीएम शिवराज सिंह चौहान हैं। अभी भी प्रबल दावेदार वही माने जा रहे हैं। पार्टी अगर बदलाव करती है तो इस्तीफा देने वाले सांसदों का नाम आता है। जातीय और क्षेत्रीय समीकरण के हिसाब से इनकी दावेदारी मजबूत दिख रही है। वहीं, अगर गैर विधायकों की बात करें तो एमपी की राजनीति में दो चेहरों की चर्चा अभी ज्यादा हो रही है। हालांकि यह सिर्फ चर्चा ही है। इनमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी नाम है।

रेस में बने हुए हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया

वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी एमपी में सीएम की रेस में बने हुए हैं। हालांकि वह विधायक नहीं हैं। पार्टी की तरफ से जब से यह संकेत मिले हैं कि कोई गैर विधायक भी मुख्यमंत्री बन सकता है, इसके बाद इनके नाम की चर्चा को बल मिला है। दरअसल, 2020 में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की वजह से ही एमपी में बीजेपी की सरकार आई थी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुड बुक में भी शामिल हैं।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंधिया स्कूल के कार्यक्रम में आए थे। उस कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात का दामाद बता चुके हैं। बताया जाता है कि बीजेपी की सिंधिया में एंट्री के लिए बैटिंग भी गायकवाड़ राजघराने ने की थी। गायकवाड़ राजघराने में ही ज्योतिरादित्य सिंधिया का ससुराल है। साथ ही गायकवाड़ घराने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अच्छे संबंध हैं।

पीएम मोदी की करीबियों में गिनती

ज्योतिरादित्य सिंधिया की गिनती पीएम मोदी के करीबियों में होती है। कई महत्वपूर्णों कामों का जिम्मा ज्योतिरादित्य सिंधिया के कंधों पर है। वहीं, मध्य प्रदेश में बीजेपी के वह इकलौते ऐसे नेता हैं, जिनके घर में राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक आ चुके हैं। बीते एक साल के अंदर जय विलास पैलेस में राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और प्रदेश अध्यक्ष जेपी नड्डा सिंधिया के महल में आ चुके हैं।

राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी का भी नाम

वहीं, मध्य प्रदेश से बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी हैं। सोलंकी पीएम मोदी के करीबी हैं। वह प्रदेश में बीजेपी के प्रवक्ता है। साथ ही संघ से भी उनकी नजदीकी है। लाइम लाइट से दूर रहकर वह काम करते हैं। साथ ही प्रदेश में बड़ा आदिवासी चेहरा हैं। मालवा-निमाड़ के क्षेत्र से आते हैं। इस बार बीजेपी का वहां प्रदर्शन भी अच्छा रहा है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 21 फीसदी आबादी आदिवासियों की है। सोलंकी इस समीकरण में फिट बैठते हैं। ऐसे में इनके नाम पर भी मुहर लग सकती है।