Home व्यापार शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 250 अंक की गिरावट

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 250 अंक की गिरावट

112
0

मुम्बई। कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और इंफोसिस के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 250 अंक से ज्यादा गिर गया।
आज सुबह 9.25 बजे बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 31 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 180 अंक की बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में सारी बढ़त खोते हुए 254.69 अंक यानी 0.62 प्रतिशत गिरकर 40,943.97 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी भी शुरुआती दौर में 63.30 अंक यानी 0.52 प्रतिशत फिसलकर 12,066.20 अंक पर आ गया।
सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील में सबसे ज्यादा दो प्रतिशत तक की गिरावट आई। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक बैंक और इंफोसिस के शेयर भी नीचे रहे। दूसरी ओर पावरग्रिड, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प, टीसीएस और एचसीएल टेक के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।
बाजार के जानकारों के मुताबिक जनवरी के वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदों की समाप्ति से पहले घरेलू शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया। कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस का असर पड़ने की चिंताओं के बीच अन्य एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहा। इसका असर घरेलू शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। एशियाई बाजारों में हांगकांग, जापान और दक्षिण कोरिया के बाजारों में गिरावट रही जबकि चीन में बाजार बंद रहे।