Home हेल्थ जल्द मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, तेजी से चल रहा काम-WHO

जल्द मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, तेजी से चल रहा काम-WHO

64
0

नई दिल्ली. पूरी दुनिया समेत भारत में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा कर रखा है. अभी तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनी है. दुनिया के कई देश इसकी वैक्सीन बनाने का दावा कर रहे हैं, पर वैक्सीन कब तक आएगी ये पक्का नहीं है.
फिलहाल WHO की तरफ से अच्छी खबर आई है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के डायरेक्टर जनरल टेडरॉस एडनॉम ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की इकॉनोमिक एंड सोशल काउंसिल को जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की वैक्सीन बनाने के लिए तेजी से काम चल रहा है.
WHO का कहना है कि ये वैक्सीन समय से पहले तैयार कर ली जाएगी.टेडरॉस ने कहा कि कुल सात से आठ टीमें ऐसी हैं जो इस वैक्सीन को बनाने के बेहद करीब है और जल्दी ही दुनिया को एक खुशखबरी मिल सकती है.
दो महीने पहले हमने अनुमान लगाया था कि इसे बनने में 12 से 18 महीने का वक़्त लग सकता है लेकिन काम में तेजी आई है और ये समय से पहले विकसित कर ली जाएगी.
WHO चीफ ने कहा कि 8 बिलियन डॉलर काफी रकम नहीं है हमने कुछ और मदद की ज़रूरत है. अगर ये मदद नहीं मिलती है तो वैक्सीन बनाने के काम में लगातार देरी होती रहेगी. WHO इतना चाहती है कि वैक्सीन चंद लोगों की गिरफ्त में न आए बल्कि हर एक देश और शख्स तक इसकी पहुंच हो.
वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने बाकी देशों की तुलना में कोरोना संक्रमण और मौतों को कम रखने के लिए भारत की सराहना की है. उन्होंने कहा, भारत कोविड-19 का टीका बनाने में भी अहम भूमिका निभाएगा.