Home छत्तीसगढ़ नमक की अफवाह से उडी लोगो की नींद

नमक की अफवाह से उडी लोगो की नींद

90
0

रायपुर । प्रदेश के कई ज़िलों में नमक को लेकर फैली अफवाह से अफरा-तफरी मच गई. नमक की सप्लाई बंद होने की अफवाह जैसे ही फैली, लोग नमक स्टॉक करने के लिए दौड़ पड़े। राशन की दुकानों पर भीड़ लग गई। प्रशासन को जैसे ही इस बात का पता चला उन्होंने ऊंची कीमत पर नमक बेचने वालों के खिलाफ़ कार्रवाई की।
ऐसे फैली अफवाह
छत्तीसगढ़ में दो दिनों के लॉकडाउन के बाद जब राशन की दुकानें खुलने लगीं तो लोगों ने दुकान के सामने भीड़ लगा ली। बाज़ार में नमक की सप्लाई खत्म होने की अफवाह को सच मानकर लोगों ने नमक स्टॉक करना शुरू कर दिया और दुकानदारों ने भी अफवाह का फायदा उठाकर नमक के पैकेट दोगुने और तिगुने दाम में बेचे. देखते ही देखते बाजार में नमक की कमी हो गई।
प्रशासन ने की कार्रवाई
जब प्रशासन को इस अफवाह के बारे में खबर लगी तो तत्काल कार्रवाई की गई। प्रदेश में मौजूद 276 दुकानों और संस्थानों का निरीक्षण किया गया और ज्यादा कीमत पर नमक बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई. ख़ास तौर पर दुर्ग में तय रेट से ज़्यादा कीमत पर नमक बेचने वाले 2 दुकान संचालकों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया।
सरकार ने जारी किया बयान
नमक को लेकर फैली अफवाह पर छत्तीसगढ़ सरकार ने बयान जारी करके लोगों को आश्वस्त किया। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से बताया गया कि प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं हैं. राज्य के खुले बाजार में हर महीने 8 से 10 हजार टन नमक आ रहा है।

नमक ना मिलने की अफवाह जैसे ही राजनांदगाँव में फैली तो इस मौके का फायदा उठाकर दुकानदार बढ़ी कीमतों पर नमक बेच रहे थे। जांच में निकले अधिकारियों ने दो दुकानों को सील कर दिया। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने नमक की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों की टीम ने 34 दुकानों की जांच की। राजू किराना स्टोर्स, रामदेव बाबा मंदिर के सामने पुराना गंज चौक और अमर किराना स्टोर्स, रेल्वे क्रासिंग के पास तुलसीपुर में गड़बड़ी मिली। दोनों किराना स्टोर्स को सील कर दिया गया। अधिकारी खुद ग्राहक बनकर यहां नमक खरीदने पहुंचे उन्हें ज्यादा कीमत पर दुकानदार ने नमक बेचा । लोग इस तरह की शिकायत खाद्य विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 78984-10930 पर कर सकते हैं।