Home मध्यप्रदेश स्वतंत्रता दिवस में रीवा जिले में आन-बान-शान से लहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस में रीवा जिले में आन-बान-शान से लहराया तिरंगा

18
0

स्वतंत्रता दिवस समारोह में कलेक्टर ने ध्वजारोहण करके ली परेड की सलामी

    रीवा
 देश आजादी की अमृत महोत्सव के रूप में रीवा जिले में हर्षोंल्लास से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। जिले में आन-बान-शान से तिरंगा लहराया गया। मुख्य समारोह एसएएफ पुलिस परेड मैदान में आयोजित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने ध्वजारोहण करके परेड की सलामी ली। समारोह में मुख्य अतिथि ने मुख्यमंत्री जी के स्वतंत्रता संदेश का वाचन किया। समारोह में शस्त्र बलों ने हर्ष फायर करके राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन किया। समारोह में विशेष शस्त्र बल, जिला पुलिस बल एवं सैनिक स्कूल के दल के सहित 11 दलों ने बैण्ड की मधुर धुन पर आकर्षक परेड की। समारोह में इसके बाद मुख्य अतिथि ने तीन रंग के मनोहारी गुब्बारों को हर्ष स्वरूप मुक्त गगन में छोड़ा।  

    समारोह में कलेक्टर ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों वीर शहीदो के परिजनों तथा लोकतंत्र के प्रहरियों का शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। समारोह में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने देश भक्ति से ओतप्रोत तथा शासन की विकास योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले गीतों और नृत्यों के साथ मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके बाद कलेक्टर ने विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्य समारोह के साथ-साथ सभी विकासखण्ड मुख्यालयों, नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों, शासकीय एवं अशासकीय शिक्षण संस्थानों एवं कार्यालयों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया।

    समारोह में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। बाल भारती विद्यालय ने देश भक्ति के गीत तथा मनोहारी नृत्य के साथ विकास योजनाओं को प्रदर्शित किया। सेंट्रल एकेडमी द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम में वीरों को नमन करते हुए महालोक निर्माण तथा सांस्कृतिक गौरव को प्रदर्शित किया गया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाण्डेन टोला ने लहराए तिरंगा तथा सुरक्षा पब्लिक स्कूल लक्ष्मणपुर ने वंदेमातरम तथा खुशहाल हो भारत गीत गीत के साथ लाड़ली बहना योजना को प्रदर्शित किया। शासकीय कन्या उमावि एसके स्कूल ने लहराओ तिरंगा पूरी शान से गीत के साथ महिला सशक्तिकरण को प्रस्तुत किया। समारोह में ज्योति सीनियर सेकण्डरी स्कूल तथा बाल भारती स्कूल ने भी देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

    समारोह का समापन पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। समारोह में आयोजित शस्त्र परेड में एसएएफ नवीं बटालियन को प्रथम स्थान, जिला पुलिस बल को दूसरा स्थान तथा केन्द्रीय जेल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। बिना शस्त्र के परेड में एनसीसी गल्र्स टीआरएस कालेज को प्रथम स्थान, एनसीसी कन्या महाविद्यालय को दूसरा तथा एनसीसी टीआरएस कालेज छात्र को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। सैनिक स्कूल द्वारा प्रस्तुत परेड में जल सैनिकों को प्रथम, थल सैनिकों को द्वितीय तथा वायु सैनिकों को तीसरा स्थान मिला। शिक्षा विभाग की ओर से शामिल दलों में स्काउट गाइड दल को प्रथम तथा रेडक्रास कन्या को द्वितीय तथा शौर्या दल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सेंट्रल एकेडमी को प्रथम, एसके कन्या स्कूल को दूसरा तथा बाल भारती स्कूल को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।  

    समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, एसडीएम अनुराग तिवारी, जनप्रतिनिधिगण, वीर शहीदों के परिजन, पार्षदगण, गणमान्य नागरिक तथा बड़ी संख्या में आमजन, विद्यार्थी तथा पत्रकार उपस्थित रहे।