Home राज्यों से दिल्ली-पंजाब में थमेगी मूसलाधार, पूरा सप्ताह भीगेगा बिहार; IMD ने बताया आज...

दिल्ली-पंजाब में थमेगी मूसलाधार, पूरा सप्ताह भीगेगा बिहार; IMD ने बताया आज कैसा रहेगा मौसम

21
0

नई दिल्ली
 भारी बारिश की मार झेल रहे उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को मंगलवार से राहत मिलने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने संभावनाएं जताई हैं कि राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में आने वाले दिनों में बारिश की तीव्रता कम हो सकती है। साथ ही पंजाब में भी बारिश की रफ्तार धीमी होगी। वहीं, इससे विपरीत उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्से पूरे सप्ताह भीगेंगे।

कहां मिलेगी राहत
मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में मंलवार को बादल छाए रहेंगे। साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावनाएं हैं। शहर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। IMD ने सोमवार को जानकारी दी कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम राजस्थान में मंगलवार से बारिश कुछ राहत दे सकती है।

यहां जारी रहेगी मूसलाधार बारिश
IMD के मुताबिक, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 5 दिनों तक भारी से अति भारी बारिश की संभावनाएं हैं। बिहार में भी 3-4 दिनों में भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा में अगले 5 दिनों के दौरान और झारखंड में 12 और 13 जुलाई को मूसलाधार बारिश के आसार हैं। साथ ही पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में आने वाले कुछ दिनों में जमकर बारिश होगी।

कोंकण, गोवा, गुजरात में अगले 5 दिन और मध्य प्रदेश के घाट इलाकों में 13 और 14 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इधर, मध्य भारत में भी अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम मध्य प्रदेश में 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिण भारतीय राज्यों में तटीय कर्नाटक और केरल में इस सप्ताह जमकर बारिश होगी। वहीं, 11 जुलाई को तटीय आंध्र प्रदेश भीगेगा।

हिमाचल प्रदेश के लिए नया अलर्ट
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश को भी बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को कई जिलों में 24 घंटों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिए हैं। IMD वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने बताया, ‘सोलन, शिमला, सिरमौर, कुल्लू, मंडी, किन्नौर और लाहौल में अगले 24 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।’ उन्होंने बताया, ‘ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा और चंबा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटों के लिए मंडी, किन्नौर और लाहौल-स्पीति के लिए बाढ़ की चेतावनी भी जारी की गई है।’