Home मध्यप्रदेश एम.पी. ट्रांसको ने रायसेन सब स्टेशन में 63 एम.व्ही.ए. क्षमता का लगाया...

एम.पी. ट्रांसको ने रायसेन सब स्टेशन में 63 एम.व्ही.ए. क्षमता का लगाया पावर ट्रांसफार्मर

29
0

भोपाल

एम.पी. ट्रांसको (एम.पी. पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने 132 के.व्ही. सब स्टेशन रायसेन में नया 63 एम.व्ही.ए. क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने एम.पी. ट्रांसको के कार्मिकों को इस ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत करने के लिए बधाई दी है। तोमर ने बताया कि एम.पी. ट्रांसको ने औद्योगिक क्षेत्र सेहतगंज सहित कृषि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत उपलब्ध कराने के लिए 132 के.व्ही. सब स्टेशन रायसेन की क्षमता वृध्दि करते हुए वहाँ पर 20 एम.व्ही.ए. क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के स्थान पर तकरीबन 3 करोड़ 9 लाख रूपये की अनुमानित लागत से 63 एम.व्ही.ए. क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित कर ऊर्जीकृत करने में सफलता प्राप्त की है।

रायसेन जिले में सेहतगंज औद्योगिक क्षेत्र और सिंचाई के लिए विद्युत की संभावित बढ़ती माँग को ध्यान में रख कर यह ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है। इससे रायसेन जिले के औद्योगिक क्षेत्र सेहतगंज सहित रायसेन, सुल्तानपुर, नकतारा, देगाँव और बारला क्षेत्र के उपभोक्ताओं को उचित वोल्टेज पर गुणवत्तापूर्ण विद्युत उपलब्ध हो सकेगी।

रायसेन जिले की ट्रांसफार्मेशन केपेसिटी में बढ़ोत्तरी

एम.पी. ट्रांसको के अधीक्षण अभियंता आर.के. खरे ने बताया कि इस क्षमता वृध्दि से रायसेन जिले की ट्रांसफार्मेशन केपेसिटी में बढ़ोत्तरी हुई है। एम.पी. ट्रांसको रायसेन जिले में अपने 9 अति उच्च-दाब सब स्टेशनों से विद्युत पारेषण करती है। इनमें 220 के.व्ही. के 2 सब स्टेशन मंडीद्वीप तथा उदयपुरा एवं 132 के.व्ही. के 7 सब स्टेशन मंडीद्वीप, सिलवानी, रायसेन, टामोड, सलामतपुर, बरेली तथा गैरतगंज क्रियाशील है। इस क्षमता वृध्दि से रायसेन 132 के.व्ही. के सब स्टेशन की क्षमता बढ़ कर 153 एम.व्ही.ए. की हो गई है, जबकि जिले की कुल ट्रांसफार्मेशन केपेसिटी बढ़ कर 1342 एम.व्ही.ए. की हो गई है।