Home धर्म सिद्ध श्री बाबा बालकनाथ मंदिर में निकाली विशाल झंडा फेरी

सिद्ध श्री बाबा बालकनाथ मंदिर में निकाली विशाल झंडा फेरी

683
0

भिलाईनगर। खुर्सीपार स्थित सिद्ध श्री बाबा बालकनाथ मंदिर से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विशाल झंडा फेरी प्रभात ‘फेरी निकाली‘ गई। खुर्सीपार की गली मोहल्लों से होते हुए केनाल रोड़ तक बाबे दी जय की गूंज, हजारों हाथों में ध्वज के साथ बाबा बालकनाथ की प्रभात फेरी का नजारा काफी भव्य दिखा। बाबा बालकनाथ मंदिर से निकाली यह प्रभातफेरी खुर्सीपार एमपीआर रोड़ से होते हुए केनाल रोड, आईटीआई चौक से वापस मंदिर में समाप्त हुई। झण्डा फेरी में सभी उम्र के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों ने इस प्रभात फेरी में भागीदारी दी। तीन घंटों के सफर में प्रभात फेरी का जगह-जगह अभिनंदन किया गया।
हर वर्ष मार्च के महीने में जेठा रविवार को बाबा बालकनाथ मंदिर खुर्सीपार में महायज्ञ व विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष मंदिर में महायज्ञ व विशाल भंडारे का 56 वां वर्ष है। इस वर्ष यह आयोजन 15 मार्च को होगा। महायज्ञ के पहले आज बाबा बालकनाथ की झंडाफेरी गाजे बाजे के साथ धूम-धाम से निकली गई। मंदिर समिति सदस्यों के साथ हजारों की संख्या में भक्त झण्डा लेकर पैदल निकल पड़े। मंदिर समिति अध्यक्ष रमेश सूरी, महासचिव कांतिलाल शर्मा, अनिल अग्रवाल, विपिन ओझा, संजय ओझा, जगदीश सलूजा, त्रिलोक सिंग, पतराम अग्रवाल, आशीष खण्डेलवाल, सुनील अग्रवाल, परमजीत सिंह, परमिन्दर सिंह सोढ़ी आदि हाथों में पूजा थाली और ध्वज लिए रथ के पीछे झंडाफेरी का नेतृत्व किया।
सुबह 7 बजे प्रभात फेरी मंदिर से शुरू हुई। यहांँ सबसे पहले बाबा की तस्वीर के साथ स्वर्ण रंग का रथ निकला। इसके पीछे भक्तों की टोली निकलने लगी। मंदिर से निकलने के बाद झंडाफेरी सेक्टर.11 जोन.2, एमपीआर रोड होते हुए अंडा चौक, सुभाष मार्केट, दुर्गा मंदिर वार्ड, न्यू खुर्सीपार, जोन 3 होते हुए केनाल रोड की ओर मुड़ गई। केनाल रोड पर झंडाफेरी का भव्य स्वरूप सामने आया। हजारों की भीड़ जीई रोड पर इस प्रकार चल रही थी कि नजारा देखते ही बनता था। केनाल रोड पहुंँचते ही भक्तों के लिए शरबत व ठंडे पानी की व्यवस्था की गई थी। शासकीय आईटीआई के पास झंडा फेरी में शामिल भक्तों के लिए प्रसाद व शरबत की व्यवस्था की गई थी।
बाबा बालकनाथ का 56 वां महायज्ञ एवं विशाल भंडारा का आयोजन 15 मार्च को किया जाएगा। दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक भंडारा होगा। इस दिन सुबह 11.30 बजे से अनिल होशियारपुर दिल्ली वाले का भजन कार्यक्रम भी रखा गया है। यज्ञ की पूर्णाहुति सोमवार 16 मार्च शाम 5 बजे दी जाएगी।