Home मध्यप्रदेश 52 करोड़ से बनेगी हमीदिया कैंपस में नई 7 मंजिला बिल्डिंग

52 करोड़ से बनेगी हमीदिया कैंपस में नई 7 मंजिला बिल्डिंग

21
0

भोपाल। हमीदिया अस्पताल में करीब 27 हजार स्क्वायर मीटर में ओपीडी ब्लॉक बनाया जाएगा। निर्माण की लागत 51.82 करोड़ रु पए तय की गई है। 13 जनवरी को शासन की ओर से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब कॉन्ट्रेक्ट कंपनी कल्याण टोल इंदौर को महीनेभर में एग्रीमेंट करना है। निर्माण कार्य दो साल में पूरा करना होगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ओपीडी का यह ब्लॉक फरवरी 2025 में बनकर तैयार हो जाएगा।
निर्माण एजेंसी और हमीदिया अस्पताल प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक ब्लॉक में जी प्लस 7 फ्लोर होंगे। इनमें पार्किंग के अलावा क्रिटकल केयर यूनिट के लिए भी जगह दी गई है। निर्माण के लिए जो टेंडर हुआ है वो 95 करोड़ का है इसमें ओपीडी के अलावा जीएमपी परिसर में 18 करोड से एक हॉस्टल, 39 करोड़ की लागत से ईदगाह हिल्स स्थित रेस्पिरेट्री सेंटर और आॅर्थोपेडिक सेंटर के परिसर में दो हॉस्टल समेत 1.52 करोड लागत से टेनिस कोर्ट का निर्माण और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का रिनोवेशन भी शामिल है।
पुरानी बिल्डिंग तोड़ने में अभी लगेंगे तीन महीने
हमीदिया की सबसे पहली बिल्डिंग जिसमें पटेल वार्ड समेत अन्य विभागों के वार्ड बनाए गए थे उसी बिल्डिंग के स्थान पर नया ओपीडी ब्लॉक बनाया जाना है। कॉन्ट्रेक्टर की ओर से एग्रीमेंट होने के बाद उक्त बिल्डिंग को तोड़ने का काम शुरू होगा। इस तीन मंजिला बिल्डिंग को तोड़ने में ही करीब 3 महीने लगेंगे। इस बिल्डिंग से अधिकांश विभागों के वार्ड शिफ्ट किए जा चुके हैं वर्तमान में मेडिसन डिपार्टमेंट के वार्ड ही संचालित हो रहे हैं। ओपीडी ब्लॉक बनने के बाद मरीजों को अलग-अलग डिपार्टमेंट के लिए अलग ओपीडी की सुविधा मिलेगी। इसका मतलब यह है कि मरीज सीधे संबंधित विभाग की ओपीडी में जाएगा और वहीं उसका रजिस्ट्रेशन कर पर्चा दिया जाएगा।
किस फ्लोर पर क्या होगा?
बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर पर दोपिहया और चार पिहया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग होगी। यहां पर मरीज और स्टाफ के लिए पर्याप्त वाहन पार्किंग दी जाएगी। इसके ऊपरी पांच फ्लोर पर अलग-अलग विभागों की ओपीडी को स्थापित किया जाएगा। ऊपर के दो फ्लोर पर अलग क्रि टकल केयर यूनिट स्थापित की जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 19 करोड रु पए का बजट दिया गया है।