Home Uncategorized जिले को एक दिन के लिए मिला नया SP…सूदूर वनांचल क्षेत्र झिरिया...

जिले को एक दिन के लिए मिला नया SP…सूदूर वनांचल क्षेत्र झिरिया की बालिका कु. वंदना मरावी को बनाया गया पुलिस अधीक्षक…सभी थानों में एक दिन के लिए थाना प्रभारी बना केरियर के लिए किया जागरूक…

1628
0

स्वतंत्र तिवारी – 9752023023

“बाल सुरक्षा सप्ताह” के छठवें दिन पुलिस अधीक्षक मुंगेली चंद्रमोहन सिंह ने की अभिनव पहल। जिला पुलिस मुंगेली में पुलिस अधीक्षक से लेकर थाना प्रभारी तक की कमान, दी गई बच्चों के हाथ में…

पुलिस अधीक्षक बनते ही कु. वंदना मरावी ने किया पुलिस अधीक्षक कार्यालय का निरीक्षण, अधिनस्थ अधिकारी/कर्मचारियों से की मुलाकात, एवं शहर में यातायात व्यवस्था का लिया जायजा…

जिले के सभी थानों में थाना प्रभारी बनकर बच्चो ने सीखा पुलिस की कार्यप्रणाली…

मुंगेली/ जिला पुलिस मुंगेली द्वारा बाल सुरक्षा सप्ताह के दौरान छठवें दिन अभिनव पहल की गई है, जिसमें दिनांक 19.11.2022 को जिले में सूदूर वनांचल क्षेत्र ग्राम झिरिया, खुड़िया के 8 वीं कक्षा की छात्रा कु. वंदना मरावी को पुलिस अधीक्षक बनाया गया। कु. वंदना मरावी पिता श्री नरेश मरावी खुड़िया के सूदूर वनांचल ग्राम झिरिया की निवासी हैं, है, उसके पिताजी कृषक है । कु. वंदना मरावी पुलिस को देखकर वर्दी से प्रभावित होकर एस.पी. बनने की इच्छा जाहिर की थी। वन्दना ने अपने ग्राम झिरिया से निकलकर पहली बार मुंगेली जिला को देखा और पुलिस को समझा। पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने कु. वंदना मरावी को एसी.पी. बनाकर बालिका का मनोबल बढ़ाया। पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने स्वयं कु. वंदना मरावी को पुलिस अधीक्षक बनाकर सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समस्त शाखाओं का निरीक्षण कराया एवं समस्त शाखाओं के द्वारा संपादित किये जाने वाले कार्यों के संबंध में अवगत कराया। इसके पश्चात् एसपी के रूप में पत्रकारगणों से चर्चा की ।पत्रकारों के प्रश्नों के जवाब में वन्दना ने पुलिस अधीक्षक बनकर गर्व महसूस होना एवं गलत को सुधारना, महिला, बच्चों से छेड़छाड़ करने वालों को जेल भेजने जैसे जवाबों से मीडिया को अपनी प्राथमिकता बताई।
इसके पश्चात् कु. वंदना मरावी पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह के साथ शहर भ्रमण पर निकली जिसमें शहर में यातायात व्यवस्था का जायजा लिया तथा यातायात पुलिस से हेलमेट और सिग्नल के पालन के सम्बन्ध में चर्चा की, साथ ही थाना सिटी कोतवाली का निरीक्षण किया। थाना निरीक्षण के दौरान कु. वंदना मरावी ने एक दिन की थाना प्रभारी कु. कनिष्का ठाकुर से चर्चा की तथा अपराध घटित होने की संख्या की जानकारी ली।
अपनी पुत्री वंदना मरावी को एसपी बना देखकर पिता नरेश मरावी जो एक कृषक हैं, उन्होंने अपनी पुत्री के इस सम्मान और एसपी बनने की इच्छा पूरा करने के लिये जिला पुलिस मुंगेली का आभार व्यक्त किया। वन्दना के शिक्षक कृष्नचंद्र राजपूत एवं झिरिया सरपंच नरेश कुमार तिलगम ने भी दुरुस्त वनाचल ग्राम की बच्ची को प्रोत्साहित करने व अन्य बच्चो में शिक्षा और कैरियर के प्रति जागरूकता लाने और बच्चो का मनोबल बढ़ाने हेतु पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद दिया।
इसी प्रकार बाल सुरक्षा सप्ताह के छठवें दिन दिनांक 19.11.2022 को जिले के सभी थानों में बच्चों को थाना प्रभारी बनाया गया। थाना प्रभारी पथरिया बनी छात्रा दीपिका राजपूत ने पुलिस अधीक्षक को फोन करके थाना क्षेत्र की खैरियत नोट कराया एवं बच्चो के अधिकार तथा सुरक्षा के सम्बन्ध में अन्य बच्चों को जागरूक किया। थाना मुंगेली द्वारा बालिका कु. कनिष्का ठाकुर, थाना जरहागांव द्वारा बालिका कु. दीप्ती मानिकपुरी, थाना सरगांव में बालिका मनप्रीत कौर हूरा, थाना पथरिया द्वारा बालिका दीपिका राजपूत एवं थाना लोरमी द्वारा बालिका सुप्रिया को थाना प्रभारी बनाया गया है,सुप्रिया ने बाल सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम को थाना प्रभारी के रूप में ग्राम कोटरी में संपादित किया,उनके साथ डी एसपी साधना सिंग भी उपस्थित रहीं । थाना फस्टरपुर में बालिका प्रिया धृतलहरे को थाना प्रभारी बनाया गया।बच्चों ने थाना प्रभारी बनकर थाना निरीक्षण किया एवं प्रातः गणना लेकर ड्यूटी रजिस्टर अनुसार ड्यूटी वितरण से कार्य प्रारंभ कर थानों के अन्य कार्यों एवं पुलिस की कार्यप्रणाली, जागरूकता अभियान बाल सुरक्षा सप्ताह और इसको मनाने के उद्देश्य को समझा।
सभी बच्चों ने जिला पुलिस के इस सम्मान एवं पुलिस की वर्दी से प्रभावित होकर भविष्य में पुलिस अधीकारी बनने की इच्छा व्यक्त की।इस अवसर पर एडिशनल एसपी प्रतिभा पांडेय ,उपपुलिस अधीक्षक लोरमी माधुरी धिरही,उपपुलिस अधिक्षक नवनीत पाटिल ,पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।
मुंगेली पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह के इस कार्य की सभी ने सराहना की, इनकी इस सराहनीय पहल से बच्चों में शुरू से ही देश सेवा व जनसेवा की भावना का संचार होगा, और पुलिस या अन्य किसी नौकरी में आने ये और अच्छी पढ़ाई और मेहनत करेंगे, साथ ही बाकी बच्चे भी इससे प्रेरित होंगे।