Home Uncategorized अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिले के 250 वृद्धजनों का हुआ...

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिले के 250 वृद्धजनों का हुआ सम्मान…अतिथियों ने शाल व श्रीफल भेंटकर किया सम्मानित…25 वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया गया श्रवण यंत्र और छड़ी….

352
0

स्वतंत्र तिवारी – 9752023023

मुंगेली/ अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आज जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में जिला स्तरीय वरिष्ठ नागरिक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। सम्मान समारोह का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर और राज्यगीत के साथ किया गया। इस दौरान कलाकेंद्र के बच्चों द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से वृद्धजनों का अभिनंदन किया गया। तत्पश्चात उपस्थित अतिथियों द्वारा जिले के 250 वृद्धजनों को साल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। वहीं जिले के तीन वरिष्ठ एवं शतायु मतदाता श्रीमती बसंत बाई, जनक और दशरथ को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके अलावा राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक संघ द्वारा 25 सितंबर को वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित खेल प्रतियोगिता शतरंज, कैरम, कुर्सी दौड़ आदि में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले 16 वरिष्ठजनों को पुरस्कार वितरण कर सम्मानित किया गया। इनमें नंदन देवांगन, नीलकंठ तिवारी, बी.पी. तिवारी, प्रेमलाल यादव, डी.डी. मानिकपुरी, एच. आर. भास्कर, ए. डी. मानिकपुरी, उमा शर्मा, कमल श्रीवास्तव, उमा तीवर, बद्री प्रसाद तंबोली शामिल हैं।
कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ द्वारा वरिष्ठजनों का ब्लड प्रेशर और शुगर की निःशुल्क जांच की भी गई और उन्हें आवश्यक दवाईयां उपलब्ध कराई गई। जिला आयुष विभाग के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्यवर्धक काढ़ा पिलाया गया और निःशुल्क दवाई का वितरण किया गया। समाज कल्याण विभाग के द्वारा 20 वरिष्ठ नागरिकों को छड़ी और 05 वरिष्ठ नागरिकों को श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले ने जिले के नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वरिष्ठजन हमारे घर की नींव होते हैं। हम सभी को अपने से बड़ों और वरिष्ठजनों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने ऐसे बुजुर्ग जिनके देखरेख के लिए कोई नहीं होता उन्हें जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधा, पेंशन, राशन, पेयजल सहित तमाम सुविधाएं समय पर उपलब्ध कराने की बात कही।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लेखनी सोनू चंद्राकर ने कहा कि वैसे तो वरिष्ठजनों का सम्मान हर दिन, हर पल हमारे मन में होना चाहिए, लेकिन उनके प्रति मन में छिपे इस सम्मान को व्यक्त करने के लिए प्रतिवर्ष 01 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। वृद्धजन दिवस से युवाओं और बच्चों को सीख लेने की जरूरत है। बड़ों व बुजुर्गो से हम जीवन में बहुत कुछ सीखते है, गलत और सही के बीच अंतर समझ पाते हैं। यदि हम अपनी माता-पिता की सेवा करें तो, वो भी बुजुर्ग की सेवा के समान है। नगर पालिका मुंगेली अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने कहा कि वृद्धों और उम्रदराज लोगों के साथ होने वाले भेदभाव, अपमानजनक व्यवहार, उपेक्षा और अन्याय पर रोक लगाने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है। जिन लोगों ने हमारा पालन पोषण किया और शिक्षा, समाज सेवा जैसे अनेक क्षेत्रों के लिए योग्य बनाया, उसका श्रेय वृद्धजनों को जाता है। हमें अपने बड़े बुजुर्गों को कभी नहीं भूलना चाहिए। उनके स्वास्थ्य, खानपान का भी ध्यान रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी होना चाहिए। कार्यक्रम को आदर्श कृषि उपज मंडी समिति मुंगेली के अध्यक्ष आत्मा सिंह क्षत्रिय, राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक संघ मुंगेली के अध्यक्ष धनेश सोलंकी, डॉ संजय अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन नीलकंठ तिवारी ने किया। अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पूर्व सांसद लखनलाल साहू, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री रामफल साहू, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय, वरिष्ठ नागरिक संघ के सचिव प्रमोद पाठक, प्रेस क्लब अध्यक्ष अनिल सोनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत, समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक श्रीमती शारदा जायसवाल सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।