Home Uncategorized मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि हमने शपथ लेते ही अन्नदाता से...

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि हमने शपथ लेते ही अन्नदाता से किए वायदे को किया पूरा

22
0

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट- मुलाकात के लिए बालोद विधानसभा क्षेत्र के जगन्नाथपुर पहुंचे, जहां हाथ लहराकर उन्होंने मौजूद लोगों का अभिवादन किया और छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर पूजन अर्चन करने के बाद राजगीत के बाद भेंट-मुलाकात कर शुरूआत हुई। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि हमने शपथ लेते ही अन्नदाता से किए वायदे को पूरा किया। इससे पूर्व शिव मन्दिर में पूजा कर छत्तीसगढ़ की सुख समृद्धि की कामना की, उन्होंने मन्दिर परिसर में पीपल का पौधा रोपा। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री उमेश पटेल, स्थानीय विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा मौजूद थी।
मुख्यमंत्री ने कहा हमारी सरकार बनने के बाद कैबिनेट के पहली बैठक मे 19 लाख किसानो का कर्ज माफी, तथा 25 रुपय मे धान खरीदी करने ऐतिहासिक निर्णय लिया । मुख्यमंत्री के पूछने पर ग्राम परसाही के सुरेश साहू ने बताया एक एकड़ जमीन है। धान बेचने पर दो किश्त की राशि मिल गई है। बिजली विभाग में मीटर रीडिंग का काम करता हूं। राजीव युवा मितान क्लब का सदस्य भी हूं। किसान सुरेश कुमार साहू ,हुकुम चंद साहू से कर्ज माफी एवं राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से मिले राशि के उपयोग के सबंध मे जानकारी दी। हुकुम चंद साह ने बताया 1 लाख 76 हजार ऋण माफ हुआ है। 25 हजार रुपये राजीव गांधी किसान न्याय योजना से हर किस्त में मिलता है। हुकुमचंद साहू ग्राम चारवाही ने कहा राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिले पैसे को बच्चों के नाम से बैंक में जमा कर दिया हूं। ग्राम गंगाटोला की योगेश्वरी सिन्हा ने बताया, एक लाख की ऋणमाफी हुई है। अभी धान खरीदी के बाद बहुत आर्थिक लाभ मिला, परिवार सबल हुआ। योगेश्वरी सिन्हा ने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से मिले राशि का उपयोग बच्चों की पढ़ाई लिखाई तथा शौचालय निर्माण करने की जानकारी दी।
कमलेश निषाद सिवनी ने बताया, पैरा ओलंपिक खेलने पाकिस्तान गया। टोकियो ओलंपिक में प्रतिनिधत्व करने सहयोग मांगा। मुख्यमंत्री ने एक हाथ से दिब्याग कमलेश को स्वेच्छानुदान से 4 लाख रुपये टाटा एस गाड़ी खरीदने के लिए देने की घोषणा की। मिलन सिन्हा, ग्राम घुमका ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दो किश्त के रुप में 14,700 रुपए मिले। यहां बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र खुलवाया जाय। भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के लाभ संबंध में किसून साहू ने बताया 3 किश्त की राशि मिल गई है। चमेली देवदास पोंगाटोला ने बताया, फोकट के चावल और नमक मिलत हे सोसायटी ले। मुख्यमंत्री ने राशन कार्ड धारिओं से चर्चा की। ग्राम कोहका की श्रीमती चमेली देवदास टोला ने शक्कर 17 रूपए किलो के बजाय 20 रुपए में मिलने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कराने के निर्देश फूड इंस्पेक्टर को दिए।
मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना के सबंध मे जानकारी ली। ग्राम बरही निवासी पशुपालक नरेंद्र सिन्हा ने कहा की गोधन न्याय योजना को अपने लिए बहुत ही लाभप्रद साबित हुआ है। साथ ही गोठान तथा चरागाह निर्माण होने से उनके पशुओं के लिए समुचित चारा मिल रहा है। दिव्याराम धुर्वे ग्राम बरही ने बताया कि पूरे डेढ़ एकड़ फसल में जैविक खाद इस्तेमाल कर रहे। इस पर मुख्यमंत्री ने दिव्याराम धुर्वे को बधाई दी। साहू ने कॉलेज में एलएलएम कोर्स के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। कोहोंगाटोला निवासी देवांगन ने गांव के हाई स्कूल को हायर सेकंडरी स्कूल में उन्नयन की मांग की। प्रशांत बघेल सांकरा ने महाविद्यालय में कॉलेज खोलने की मांग रखी। मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोंगो से बात-चीत कर मुख्यमंत्री हाट बाजर क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के क्रियानवयन के सबंध मे चर्चा की।