Home Uncategorized मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की जनहितैषी धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का मेडिकल...

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की जनहितैषी धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का मेडिकल संचालक द्वारा किया जा रहा सत्यानाश…गरीब वर्ग के मरीजों को नहीं मिल रहा लाभ…हो रही भारी परेशानी…परिजनों में दिखा आक्रोश…मनमानी तरीके से संचालित हो रहा धन्वंतरि मेडिकल…कलेक्टर से दोबारा हुई शिकायत…

398
0

स्वतंत्र तिवारी – 9752023023

मुंगेली/ भुपेश सरकार ने गरीब लोगों को सस्ती दरों पर दवा उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरूवात की गई थी। इस धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की यह मंशा थी कि राज्य में सबसे गरीब लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाया जा सके,उन्हें सस्ते दर पर दवाइयां मुहैया कराया जा सके। जिसके चलते इस धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से दवाओं की खरीद पर 50% से 71% प्राप्त किया जा सकता हैं।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने सरकारी आवास से सीजी धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरुआत 20 अक्टूबर 2021 को की गई थी, उसी क्रम में मुंगेली के गौरव पथ में सी-मार्ट के बगल में ही धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला गया, परन्तु इस धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल दुकान से मुंगेली के मरीजों को लाभ नहीं मिल पा रहा। मरीजों व उनके परिजनों से लगातार मुंगेली के धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की शिकायतें मिल रहीं हैं। मरीजों एवं उनके परिजनों ने बताया कि इस धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर के खुलने और बंद होने का कोई निर्धारित समय नहीं हैं और न ही बाहर में समय को लेकर को बोर्ड लगा हुआ हैं, जिससे सुबह या देर शाम को जब मरीज या उसके परिजन जेनेरिक दवाइयां खरीदने आते हैं तो अक्सर दुकान बंद पाया गया, साथ ही कई बार रात 8 बजे के आसपास ही दुकान बंद दिखा, इसके अलावा कभी दोपहर में कोई 2 से 4 बजे के बीच मुंगेली के इस धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर जाता हैं तो शटर तो खुली रहती हैं पर कांच का बना दरवाजा बंद रहता हैं, और वहां कोई नहीं रहता, मरीजों के परिजनों के बताए अनुसार इस मेडिकल में एक सूचना चस्पा कर दिया गया हैं जिसमें लंच का समय 2 से 4 उल्लेखित हैं, अब आश्चर्य की बात यह हैं कि कोई भी व्यक्ति जब किसी मेडिकल किसी भी समय जाता हैं तो उसे तत्काल दवाई मिल जाती हैं परंतु इस धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कोई लंच में भी जाएगा तो संचालक द्वारा दवा देने कोई वैकल्पिक व्यवस्था क्यों नहीं की गई हैं…? दवा खरीददारों के मुताबिक इस जेनेरिक मेडिकल को नौकरों के भरोसे छोड़ दिया जाता हैं। साथ ही इस मेडिकल में कई दवाइयॉं उपलब्ध नहीं हैं जिसकी शिकायत कलेक्टर मुंगेली से की जा चुकी हैं। मुंगेली के इस जेनेरिक मेडिकल दुकान के संचालक की मनमानी से लोगों व मरीजों का गुस्सा मुख्यमंत्री भुपेश बघेल पर दिख रहा। इन सभी बातों से स्पष्ट हैं कि गरीबों को मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा, दुकान संचालक की मनमानी और लापरवाही के चलते आम जनता का मुख्यमंत्री के प्रति नाराजगी देखी गई। मुंगेली के सत्तापक्ष के नेताओं और जनप्रतिनिधियों को भी मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की योजनाओं का समय-समय पर निगरानी किया जाना चाहिये। बहरहाल मुंगेली कलेक्टर राहुल देव तक इस धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की दोबारा शिकायत पहुंच चुकी हैं देखना यह हैं कि अब इस मेडिकल को लेकर कुछ कार्यवाही की जाती हैं या सुधार होता हैं।