Home खेल भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया ,PM मोदी ने दी...

भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया ,PM मोदी ने दी टीम को बधाई

32
0

एशिया कप 2022 जीतने के अभियान में रविवार को भारतीय टीम ने लीग मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम ने इससे पहले पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजों के लिए आमंत्रित किया था। भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन देकर 4, हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट निकालकर पाकिस्तान को 147 रनों पर ही रोक दिया। मोहम्मद रिजवान ने सर्वाधिक 43 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने विराट कोहली के 35, जडेजा के 35 तो हार्दिक पांड्या के 33 रनों की बदौलत छह विकेट से मैच जीत लिया।
टीम इंडिया की जीत के बाद पूरे देश में खुशी का माहौल है और लोग जमकर जश्न मना रहे हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेतागण भी इसमें पीछे नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने भारतीय टीम को जीत की बधाई दी.
एनसीपी चीफ शरद पवार तो भारतीय टीम की जीत के बाद अपने इमोशन्स को रोक नहीं पाए और खुशी से झूम उठे. शरद पवार की बेटी एवं बारामती से लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें शरद पवार जीत को चीयर करते दिख रहे हैं. सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है.
पाकिस्तान (पहली पारी)
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को अच्छी शुरूआत दी। पहले ओवर में रिजवान भले ही डीआरएस के कारण बच गए लेकिन तीसरे ही ओवर में भुवनेश्वर ने शानदार गेंद डाल पाक कप्तान बाबर आजम को 10 रन पर अर्शदीप के हाथों कैच आऊट करवा दिया।
रिजवान ने इसके बाद हाथ दिखाए। उन्होंने आवेश के एक ओवर में एक छक्का और एक चौका भी लगाया। लेकिन इसी ओवर में फखर जमां के बल्ले का महीन किनारा विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में समा गया। गेंद काफी ऊंची थी जिसको कट मारने के चक्कर में फखर विकेट गंवा बैठे।
मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर इफ्तिखार अहमद ने पारी को संभाला। अहमद ने 22 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए। उन्हें हार्दिक पांड्या ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आऊट कराया। तब तक पाकिस्तान 87/3 तक पहुंच चुका था।
पाकिस्तान ने तेजी से रन बनाने की कोशिश की लेकिन इसी बीच रिजवान हार्दिक की उठती हुई गेंद को सीधा आवेश खान के हाथ में मार बैठे। रिजवान ने 42 गेंदों चार चौके और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए। पांड्या ने दो गेंदों बाद ही खुशदिल शाह को भी पवेलियन की राह दिखा दी। खुशदिल दो ही रन बना पाए।
रोहित शर्मा ने रणनीति बदलते हुए भुवनेश्वर कुमार को दोबारा गेंद सौंपी। क्योंकि रन गति थम गई तो ऐसे में पाक के पुछल्ले बल्लेबाजों ने बड़े शॉट लगाने की कोशिश की। इसी बीच भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंद पर आसिफ अली (9) सूर्यकुमार को कैच थमा बैठे। गेंद एक बार फिर अर्शदीप के हाथ आई। जिन्होंने पहले दो ओवर में सिर्फ 12 रन दिए थे। उन्होंने पहली ही गेंद पर मोहम्मद नवाज (1) को पवेलियन की राह दिखा दी।
इससे अगले ही ओवर में भुवी की एक सीधी गेंद को शादाब खान खेल नहीं पाए और 10 रन बनाकर पगबाधा आऊट हो गए। भुवी ने इससे अगली ही गेंद पर नसीम शाह को भी पगबाधा आऊट कर दिया। पाकिस्तान की ओर से आखिरी विकेट पर शाहनवाज दहानी ने बल्ले के साथ कुछ अच्छे शॉट लगाए। उन्हें अर्शदीप ने आऊट कर अपनी दूसरी विकेट ली।
भारत (दूसरी पारी)
पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुए पहली ही ओवर में केएल राहुल को पवेलियन की राह दिखा दी। नसीम की गेंद राहुल के बल्ले से लग विकेट पर चली गई। वह खाता गोल्डन डक हुए। इसी ओवर में विराट कोहली भी आऊट होने से बचे।उनकी स्लिप में गई कैच को फखर अच्छे से पकड़ नहीं पाए।
विराट ने इसका पूरा फायदा उठाया और कुछ बड़े शॉट लगाए। वहीं, रोहित काफी धीमे रहे। 8 ओवर में जब भारत 50 रन बना चुकी थी तब रोहित का विकेट गिर गया। उन्होंने 18 गेंदों में महज 12 रन बनाए। 10वें ओवर में विराट भी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आऊट हो गए। उन्होंने 34 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाए।
क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव और रविंद्र जडेजा ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। सूर्यकुमार 18 रन बनाकर नसीम शाह की गेंद पर बोल्ड हो गए। यह नसीम का दूसरा विकेट रहा। इससे पहले उन्होंने केएल राहुल को भी बोल्ड किया था।
लेकिन अंत में हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा क्रीज पर जम गए। जडेजा 29 गेंदों में दो चौके और दो छक्कों की मदद से 35 रन बनाकर मोहम्मद नवाज की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या पर आ गई। उन्होंने टीम इंडिया को छक्का लगाकर जीत दिलाई।