Home खेल विराट कोहली, शुभमन गिल सहित इन 5 भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया होता...

विराट कोहली, शुभमन गिल सहित इन 5 भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया होता दम, तो जो रूट और जॉनी बेयरस्टो भी नहीं दिला पाते जीत

30
0

टीम इंडिया के पास इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर हराकर टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका था। लेकिन मैच के दौरान ओवर कॉन्फिडेंस टीम को ले डूबा। दरअसल पहली पारी में भारतीय टीम खराब शुरुआत के बाद जडेजा और पंत के शानदार शतक की बदौलत 416 रन बनाने में कामयाब हुई थी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 284 रन पर ही ढेर कर दिया। भारत को 132 रन की मजबूत बढ़त मिली। लेकिन पहली पारी में नाकाम रहे कुछ भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भी निराश किया और इस वजह से टीम दूसरी पारी में बड़ा स्कोर बना पाने में नाकाम रही। टीम इंडिया एजबेस्टन में दूसरी पारी में निश्चित रूप से खराब गेंदबाजी के कारण इंग्लैंड के खिलाफ रिशेड्यूल पांचवां टेस्ट हार गई। जो रूट (142) और जॉनी बेयरस्टो (114) ने मेहमान के खिलाफ 269 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी की और सात विकेट से जीत सुनिश्चित की। इस मैच पर नजर डालें तो कोहली, गिल सहित इन पांच स्टार खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने निराश किया, जिसकी वजह से टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।
हनुमा विहारी
श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में नंबर तीन पर प्रमोट किए जाने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भी विहारी को नंबर तीन पर खेलने का मौका मिला। लेकिन उन्होंने अहम मौकों पर अपने विकेट गंवाकर टीम को मुश्किल में डाला। पहली पारी में 53 गेंद खेलकर सेट होने के बाद उन्होंने अपना विकेट खोया। वह 20 रन बनाकर आउट हुए। दूसरी पारी में भी सेट होने के बाद विहारी पवेलियन लौट। उन्होंने 44 गेंद खेलकर 11 रन बनाए। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में नंबर तीन के बल्लेबाज से अच्छी पारी की उम्मीद रहती है। क्योंकि उसके पास रन बनाने और खुद को क्रीज पर सेट करने के लिए काफी समय होता है।
विराट कोहली
टेस्ट क्रिकेट के ब्रांड एबेस्टर कहे जाने वाले विराट कोहली का बल्ला इस मैच में भी ज्यादा कुछ कमाल नहीं दिखा सका। एक बार फिर अच्छे लय में होने के बावजूद कोहली बड़ी पारी नहीं खेल सके। पहली पारी में 19 गेंद में 11 रन बनाकर वह सेट थे। लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद को खेलने और फिर छोड़ने के प्रयास में गेंद बल्ले का किनारा लेकर स्टंप में घुस गई। दूसरी पारी में भी वह वह असीमित उछाल के चक्कर में विकेट गंवा बैठे। इस दौरान उन्होंने 40 गेंद में 20 रन बनाए थे।
शार्दुल ठाकुर
मैच शुरू होने से पहले ये उम्मीद जताई जा रही थी कि अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका मिले। क्योंकि एजबेस्टन की पिच स्पिन फ्रेंडली होती है और अश्विन के पास काफी अनुभव भी है। लेकिन टीम मैनेजमेंट ने शार्दुल ठाकुर को चुना। बल्लेबाजी में वह पूरी तरह फेल रहे और गेंदबाजी में भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके। पूरे मैच में उन्हें बेन स्टोक्स के रूप में एक विकेट मिला था और वह इस मैच में सबसे महंगे गेंदबाज भी रहे।
शुभमन गिल
शुभमन गिल के पास भले ही इंग्लैंड की परिस्थितियों में खेलना का ज्यादा अनुभव न हो। लेकिन केएल राहुल और नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में गिल पर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का दबाव था। लेकिन वह दोनों पारियों में ऐसा करने में नाकाम रहे। पहली पारी में 24 गेंदों में 17 रन बनाकर वह अच्छा खेल रहे थे लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद पर बल्ला चला बैठे और कैच आउट हुए। दूसरी पारी में वह पहले ही ओवर में 4 रन बनाकर आउट हो गए थे।
श्रेयस अय्यर
आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी का कप्तान बनने के बाद से श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी काफी प्रभावित हुई है। अय्यर के रन न बनाने के पीछे एक बड़ी वजह ये भी कि टीमों को बल्लेबाज की बड़ी कमजोरी पता चल गई है, जिससे वह इनको काबू में भी रखते हैं और विकेट लेने में भी सफल रहते हैं। दरअसल पिछले कुछ समय से श्रेयस अय्यर शॉर्ट गेंदों पर परेशान रहे है और उनकी ये कमजोरी का विपक्षी टीम जमकर फायदा उठा रहे हैं। अय्यर पहली पारी में 11 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए। दूसरी पारी में वह 26 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हुए।