Home विदेश स्पाइसजेट की SG-11 फ्लाइट की कराची इमरजेंसी लैंडिंग

स्पाइसजेट की SG-11 फ्लाइट की कराची इमरजेंसी लैंडिंग

29
0

कराची। ईंधन संकेतक (fuel indicator) में खराबी के कारण स्पाइसजेट की दिल्ली-दुबई उड़ान को कराची की ओर मोड़ा गया। विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले 17 दिनों में स्पाइसजेट के विमान से संबंधित इस तरह की यह छठी घटना है।
DGCA मंगलवार की घटना सहित सभी छह घटनाओं की जांच कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली से दुबई जा रहा बोइंग 737 मैक्स विमान जब हवा में था तब विमान के बाएं टैंक में ईंधन की मात्रा में असामान्य कमी दिखने लगी जिसके कारण विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि जब कराची हवाई अड्डे पर जांच की गई, तो बाएं टैंक से कोई रिसाव नहीं पाया गया।
PCCA ने दी जानकारी
पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (PCCA) के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट के विमान को तकनीकी खामी की वजह से कराची हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतारा गया। पीसीसीए अधिकारी ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘उड़ान संख्या SG-11 के पायलट ने पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में उड़ान भरने के दौरान संपर्क किया और बताया कि विमान में कुछ तकनीकी खामी आ गई है। उसने (पायलट ने) आपात स्थिति में विमान उतारने का अनुरोध किया जिसकी मानवीय आधार पर अनुमति दे दी गई।” उन्होंने बताया कि विमान में करीब 100 यात्री मौजूद थे। इस बीच, स्पाइसजेट ने मुंबई से कराची के लिए एक विमान भेजा है ताकि वहां फंसे यात्रियों को वापस लाया जा सके। इस समय यात्री हवाई अड्डे के ट्रांजिट लाउंज में हैं।
स्पाइसजेट ने जारी किया बयान
स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा, ‘‘5 जुलाई, 2022 को स्पाइसजेट बी737 विमान की उड़ान एसजी-11 (दिल्ली-दुबई) को संकेतक लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया। विमान कराची में सुरक्षित उतरा और यात्रियों को भी सुरक्षित उतार लिया गया।” बयान में कहा गया कि कोई आपात स्थिति घोषित नहीं की गई और विमान सामान्य तरीके से उतरा। विमान में किसी भी अन्य खराबी की कोई सूचना नहीं है। यात्रियों को जलपान दिया गया है। अन्य विमान कराची भेजा जा रहा है जो यात्रियों को दुबई ले जाएगा।” बता दें कि मार्च 2021 में संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से लखनऊ आ रहे इंडिगो के विमान को भी चिकित्सा आपात स्थिति की वजह से कराची मोड़ा गया था।