Home Uncategorized लापरवाही पर भूपेश बघेल का ताबड़तोड़ एक्शन, CMO के बाद अब इंजीनियर...

लापरवाही पर भूपेश बघेल का ताबड़तोड़ एक्शन, CMO के बाद अब इंजीनियर निलंबित

30
0

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों के दौरे पर निकले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को भी एक्शन मोड में नजर आए। उन्होंने जल संसाधन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (EE) को अंतराज्यीय परियोजना के डूबान प्रभावितों को मुआवजा वितरण एवं पुनर्वास में गडबड़ी की शिकायत मिलने पर तत्काल निलंबित कर दिया। कुछ ही मिनटों में मंत्रालय से ईई का निलंबन आदेश भी जारी हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी अपने क्षेत्रों में मुस्तैद रहें। एक लापरवाही गरीब परिवारों पर भारी पड़ती है। उन्होंने प्रदेश में गोबर के बाद गौ-मूत्र खरीदने एवं हर जिले के 10 वीं एवं बारहवीं के मेधावी छात्रों को हेलिकॉप्टर से यात्रा कराने की घोषणा की है।
90 विधानसभा के प्रवास की शुरुआत मुख्यमंत्री बघेल ने उत्तरी छोर के बलरामपुर-रामानुजगंज जिले से की है। राजपुर में रात्रि विश्राम के बाद मुख्यमंत्री बलरामपुर एवं रामानुजगंज पहुंचे। रामानुजगंज में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को शिकायत मिली कि जल संसाधन विभाग के ईई के द्वारा उत्तरप्रदेश में कन्हर नदी में बन रहे अमवार बांध के डूबान क्षेत्र प्रभावितों को मुआवजा वितरण एवं पुनर्वास में गड़बड़ी तथा लापरवाही की गई है।
इसके बाद मुख्यमंत्री ने तत्काल जल संसाधन के ईई उमाशंकर राम को निलंबित करने का आदेश दे दिया। कुछ ही मिनटों में ईई उमाशंकर राम का निलंबन आदेश मंत्रालय से जारी भी हो गया। अमवार डेम में बलरामपुर जिले के कृषकों की जमीनें डूब रही हैं। मुआवजा वितरण के लिए यूपी से 70 करोड़ मिले थे। बलरामपुर जिले में आज मुख्यमंत्री ने 31 करोड़ से अधिक लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने राजपुर में रात्रि विश्राम किया था। इस दौरान रामानुजगंज विधायक वृहस्पति सिंह, सामरी विधायक चिंतामणी महाराज सहित अन्य जनप्रतिनधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।
गौ-मूत्र भी खरीदेगी सरकार, मेधावी छात्रों को गिफ्ट
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश में गोबर के बाद गौ-मूत्र भी खरीदने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोबर खरीदी योजना से गरीबों को एक बड़ा आसरा मिला है। सरकार अब गौ-मूत्र खरीदेगी एवं उसका प्रसंस्करण करेगी। मुख्यमंत्री ने हर जिले के 10 वीं एवं 12 वीं के अव्वल छात्रों को हेलिकॉप्टर उड़ान के गिफ्ट की घोषणा करते हुए कहा कि इससे छात्रों में प्रतिस्पर्धा बढेगी और छात्र उत्साहित होकर पढ़ाई करेंगे।
नहीं है ऑल इज वेल, मुख्यमंत्री ने चेताया
बलरामपुर जिले के प्रवास पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हिदायत देनी पड़ी कि अधिकारी-कर्मचारी अपने क्षेत्रों मे मुस्तैद रहें। उनकी एक लापरवाही गरीब परिवार पर भारी पड़ती है। अधिकारियों की कार्यकुशलता, व्यवहार एवं लोगों से संपर्क से ही सरकार की छवि बनती है। अधिकारी सुनिश्चित करें कि लोगों को योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिले। जब मुख्यमंत्री बलरामपुर के दौरा-कोचली पहुंचे तो उन्हें राजस्व रिकॉर्ड दुरूस्त नहीं होने की शिकायत मिली तो उन्होंने इसे दुरूस्त करने का निर्देश दिया। राशन कार्ड नहीं बन पाने की शिकायत मुख्यमंत्री को मिली तो उनके निर्देश पर 67 वर्षीय महिला काबिलासो दाई को तत्काल राशन कार्ड जारी किया गया। इससे पहले बुधवार को बीपीएल सूची से नाम कटने एवं राशन कार्ड नहीं बनने की शिकायत पर कुसमी नपं सीएमओ को निलंबित किया गया था।