Home Uncategorized मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की अपील- छत्तीसगढ़ में खास डिश खाकर मनाएंगे...

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की अपील- छत्तीसगढ़ में खास डिश खाकर मनाएंगे मजदूर दिवस

35
0

रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक मई को मजदूर दिवस खास अंदाज में मनाया जाएगा। इसको लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खास अपील भी की है। उनकी अपील पर 01 मई को मजदूर दिवस के अवसर पर अपने आहार और संस्कृति के गौरव की अनुभूति के लिए देश-विदेश के कोने-कोने में बसे राज्य के लोग बोरे-बासी खाकर श्रम का सम्मान करेंगे।
फोटो भी करेंगे शेयर
सीएम बघेल की अपील पर छत्तीसगढ़ के सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि और युवा पीढ़ी भी बोरे-बासी खाकर देश दुनिया में अपने खानपान अपनी संस्कृति के प्रति प्रेम और गर्व की अभिव्यक्ति करेंगे। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर अपनी फोटो-वीडियो शेयर करेंगे। छत्तीसगढ़ होटल एवं रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बधाई दी है। साथ ही कहा है कि कल 01 मई मजदूर दिवस पर संस्थान में कार्यरत कर्मचारियों के सम्मान के लिए और उनके परिजनों व साथियों के लिए बोरे-बासी व्यंजन की व्यवस्था करेंगें।
ऐसे तैयार होता है बोरे-बासी
गौरतलब है कि बोरे-बासी छत्तीसगढ़ का ऐसा भोजन है जो बचे हुए चावल को पानी में भिगोकर रात भर रख कर बनाया जाता है। फिर सुबह उसमें हल्का नमक डालकर टमाटर की चटनी या अचार और कच्चे प्याज के साथ खाया जाता है। छत्तीसगढ़ के लोग प्रायः सुबह बासी का ही नाश्ता करते हैं। बोरे बासी खाने से न सिर्फ गर्मी और लू से राहत मिलती है, बल्कि बीपी कंट्रोल रहता है डि-हाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।