Home छत्तीसगढ़ सर्वे टीम देखा शिवलिंग हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने तुरंत...

सर्वे टीम देखा शिवलिंग हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने तुरंत वाराणसी कोर्ट में अर्जी दी…

17
0

ज्ञानवापी: से जुड़ी एक बड़ी खबर है। सर्वे टीम को परिसर के अंदर शिवलिंग मिला है। इसके बाद वाराणसी कोर्ट ने डीएम को उस जगह को तत्काल सील करने का आदेश दिया जहां शिवलिंग मिला था वहां किसी भी व्यक्ति की एंट्री नहीं होनी चाहिए। कोर्ट ने यह आदेश डीएम, पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमांडेंट को दिया है न्यायालय ने इन अधिकारियों को स्थानों के संरक्षण और संरक्षण की व्यक्तिगत जिम्मेदारी दी है।

दरअसल टीम तीसरे दिन सर्वे के लिए ज्ञानवापी गई थी। बताया जा रहा है कि टीम ने वहां शिवलिंग देखा। सर्वे टीम में शामिल हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने तुरंत वाराणसी कोर्ट में अर्जी दी इसमें कोर्ट को बताया गया कि वहां शिवलिंग मिला है। यह बहुत महत्वपूर्ण प्रमाण है। सीआरपीएफ कमांडेंट को जगह सील करने का आदेश देने की मांग की गई थी। सीनियर डिवीजन जज रवि कुमार दिवाकर ने तत्काल डीएम को जगह सील करने का आदेश दिया है।

हिंदू पक्ष ने बाहर आकर कहा- बाबा अंदर मिल गए है

इससे पहले तीसरे दिन सोमवार को वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर का सर्वे पूरा हुआ सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकील डॉ. सोहनलाल ने सामने आकर बड़ा दावा किया कहा, ‘अंदर बाबा मिले हैं… जिन खोजा तिन पाया। तो समझिए क्या खोजा जा रहा था, और भी बहुत कुछ मिला है। अब पश्चिमी दीवार के पास का मलबा, जो 75 फीट लंबा, 30 फीट चौड़ा और 15 फीट ऊंचा है, इसके सर्वे की मांग उठाएगा

सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई
मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई होगी अंजुमन इनज़ानिया मस्जिद कमेटी ने वाराणसी कोर्ट के सर्वे के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी इस पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच कल सुनवाई करेगी

उधर, सर्वे कर सामने आए मुस्लिम पक्ष के वकील ने हिंदू पक्ष के दावों को खारिज किया है वकील ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं मिला है। हम सर्वे से संतुष्ट हैं। कल यानी 17 मई को कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जाएगी बता दें कि वादी-प्रतिवादी पक्ष की ओर से अधिवक्ता आयुक्त के नेतृत्व में 52 लोगों की टीम सुबह आठ बजे परिसर में दाखिल हुई करीब साढ़े दस बजे सर्वे खत्म हुआ।

सर्वे के दौरान क्या हुआ..

डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि सर्वे को लेकर किसी के द्वारा किया गया दावा उनकी निजी राय हो सकती है किसी के निजी मामले पर ध्यान न दें।
सूत्रों के हवाले से खबर आई कि सर्वे में शामिल एक शख्स को इनसाइड न्यूज लीक करने के आरोप में हटा दिया गया है
सर्वे के तीसरे दिन सीएम योगी ने खुद रखी नजर उन्होंने प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी से जानकारी ली।
ज्ञानवापी के गुंबद की वीडियोग्राफी कराई गई। इसकी बनावट भी एक उच्च लेंस कैमरे के साथ खींची गई थी। कल भी सर्वे किया गया था।
ज्ञानवापी के 500 मीटर के दायरे में लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी। हर तरफ से आने वाले रास्तों पर पुलिस-पीएसी का पहरा था।
सर्वे के तीसरे दिन ज्ञानवापी की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। 16 परत सुरक्षा। पहले दिन 10 परतें, जबकि दूसरे दिन 12 परतें।
सर्वे शुरू होते ही पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने मौके पर पहुंचे पैदल मार्च कर शांति की अपील की।
काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मामले में विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह विसेन दोपहर 2 बजे प्रेस वार्ता करेंगे
पिछले साल विसेन के नेतृत्व में 5 महिलाओं ने परिसर का सर्वे कराने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की थी
बुद्ध पूर्णिमा और सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं।
रिपोर्ट कल जमा की जा सकती है
कल रिपोर्ट सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत में पेश की जाएगी। हालांकि वकीलों का कहना है कि रिपोर्ट तैयार होने में अभी समय लग सकता है। अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि आयोग की कार्रवाई रिपोर्ट 5 दिनों के लिए तैयार की जानी है कल कोर्ट में रिपोर्ट पेश करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता डॉ. सोहनलाल ने कहा कि बाबा को नंदी मिल गया जिसका वे इंतजार कर रहे थे। इतिहासकारों ने जो लिखा वह सही था। बाबा से मिलते ही अंदर हर हर महादेव की घोषणा हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here