Home Uncategorized मौसम की जानकारी: देशभर में लू का कहर जारी…

मौसम की जानकारी: देशभर में लू का कहर जारी…

25
0

राजधानी दिल्ली में रविवार को भीषण गर्मी और भीषण गर्मी के बीच कई इलाकों का तापमान 49.2 दर्ज किया गया। इस साल यह देश के किसी भी शहर का सबसे ज्यादा तापमान है। इधर यूपी के बांदा में रविवार को पारा 49 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

हालांकि दिल्ली में आज सुबह से ही मौसम बदल गया है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज राजधानी और आसपास के इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी और बारिश हो सकती है।

राजस्थान में भीषण गर्मी से जले पेड़
राजस्थान में भीषण लू का कहर जारी है।भीषण गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जोधपुर में सड़कों पर पानी छिड़कना पड़ा। बीकानेर में पेड़ों में आग लग गई। हालांकि यह आग जंगल के कारण भी लग सकती है। कई बार पेड़ों के आपस में टकराने से उनमें आग लग जाती है। सबसे अधिक अधिकतम तापमान चुरू में दर्ज किया गया है ।जबकि सबसे अधिक न्यूनतम तापमान जयपुर में दर्ज किया गया है।

पंजाब में गर्मी ने तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड
पंजाब के अमृतसर, जालंधर और लुधियाना में भीषण गर्मी ने पिछले 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। लुधियाना में तापमान 45.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया । जो सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा था।मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार-मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है ।पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।लेकिन यह राहत अस्थायी है। इसके बाद फिर गर्मी बढ़ेगी।

पंजाब-हरियाणा में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा हैं। जो चक्रवात का रूप ले सकता है। इससे बारिश हो सकती है और सोमवार-मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार को दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

दुनिया के 15 शहरों में तापमान 47 डिग्री के पार
भारत में रविवार को जहां एक तरफ रिकॉर्ड तोड़ गर्मी देखने को मिली वहीं कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर भी रहा। रविवार को दुनिया के 15 शहरों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। इसमें 12 शहर भारत के और 3 पाकिस्तान के हैं। वहीं रविवार को 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज करने वाले दुनिया के 15 शहरों में से 6 भारत के हैं।

केरल के कोच्चि में देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 220 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह विश्व में चौथे स्थान पर है। कनाडा के कारमेन शहर में सबसे अधिक 264 मिमी बारिश दर्ज की गई। हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार असम-मेघालय में जोबई में 290 मिमी, चेरापूंजी में 220 मिमी बारिश दर्ज की गई है। लेकिन ये स्थान अभी तक विश्व सूची में शामिल नहीं हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here