Home Uncategorized गर्मी के मौसम में बेहद फायदेमंद हैं आम का पन्ना..

गर्मी के मौसम में बेहद फायदेमंद हैं आम का पन्ना..

12
0

आम का पन्ना रेसिपी: गर्मी का मौसम आते ही आम पन्ना की याद आने लगती है। बाजार में आम गर्मी के मौसम में ही देखने को मिलता है। वैसे तो आम से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है।लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद आम पन्ना का स्वाद हमें एक अलग ही दुनिया में पहुंचा देता है। भीषण गर्मी के बीच आम खाने से न सिर्फ शरीर को ठंडक मिलती है, बल्कि आम का रस भी लू से बचने में मदद करता है। बड़े हों या बच्चे, आम का स्वाद सभी को पसंद होता है। यह रेसिपी बनाने में भी बहुत आसान है।
आम का पन्ना बनाने की विधि बहुत ही सरल है। और कम समय में बनकर तैयार हो जाती है। अगर आप भी आम का पन्ना पसंद करते हैं। और घर पर स्वादिष्ट पन्ना बनाना चाहते हैं। तो आप हमारी आसान सी रेसिपी को फॉलो कर सकते हैं।

मैंगो पाना के लिए सामग्री
कच्चे आम (कैरी) – 4
भुना जीरा पाउडर – 2 चम्मच
गुड़/चीनी – 6 बड़े चम्मच
काला नमक – 3 चम्मच
पुदीने के पत्ते – 1 बड़ा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

मैंगो पाना रेसिपी
मैंगो पना बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को ले कर अच्छे से धो ले- इसके बाद आमों को प्रेशर कुकर में डालकर उबालने के लिए रख दें। कुकर में 4 सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिये और कुकर को ठंडा होने के लिये रख दीजिये।कुकर का प्रेशर निकलने के बाद ढक्कन खोलिये और आम को पानी से निकाल लीजिये ।जब आम ठंडे हो जाएं तो उनका छिलका उतार लें और आम के गूदे को किसी बर्तन में निकाल लें और गुठलियां अलग कर लें।

अब आम के गूदे को हाथों की सहायता से अच्छी तरह मैश कर लें और इसमें बारीक कटे हुए पुदीने के पत्ते, कद्दूकस किया हुआ गुड़ या चीनी, जीरा पाउडर, काली मिर्च, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालें ।सभी को अच्छी तरह मिला लें। अब इस तैयार मिश्रण को मिक्सर में डालिये और जरूरत के हिसाब से पानी डाल कर मिक्सर चला दीजिये ।इस तरह आपका स्वादिष्ट आम का पन्ना तैयार है। इसे आइस क्यूब के साथ सर्व करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here