Home Uncategorized 15 मई विश्व परिवार दिवस: जानिए इस दिन का इतिहास, कारण...

15 मई विश्व परिवार दिवस: जानिए इस दिन का इतिहास, कारण और थीम

13
0

नई दिल्ली। दुनिया के हर देश में एक परिवार होता है, जिसमें माता-पिता, पति-पत्नी, बच्चे और कई अन्य रिश्ते होते हैं। परिवार हर व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अमीर हो या गरीब, अपराधी हो या कोई भी आधिकारिक परिवार, यह हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। परिवार की इसी भूमिका का जश्न मनाने के लिए हर साल 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाता है। परिवार एक मजबूत देश के निर्माण में एक अभूतपूर्व संस्था है, जो व्यक्ति के विकास के साथ-साथ समाज के विकास में भी योगदान देता है। भारत जैसे देश में परिवार को बहुत सम्मान दिया जाता है। ऐसे में लोग इस दिन को अपने परिवार के साथ यादगार तरीके से मनाते हैं।
विश्व परिवार दिवस कब है?

परिवार दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है। परिवार की उपयोगिता को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व स्तर पर मनाने का निर्णय लिया था।
परिवार दिवस मनाने की शुरुआत कब से हुई?

विश्व परिवार दिवस पहली बार 1994 में मनाया गया था। हालाँकि इस दिन की नींव 1989 में ही रखी गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प 44/82 दिनांक 9 दिसंबर 1989 में, हर साल अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। जीवन में परिवार के महत्व को बताने का उद्देश्य। बाद में वर्ष 1993 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव में 15 मई को परिवार दिवस की तारीख के रूप में तय किया। तभी से हर साल 15 मई को विश्व परिवार दिवस मनाया जाने लगा।
परिवार दिवस मनाने के कारण

विश्व परिवार दिवस मनाने की शुरुआत करने के पीछे का कारण दुनिया भर के लोगों को परिवार से जोड़े रखना और परिवार से जुड़े मुद्दों पर समाज में जागरूकता फैलाना था। हर साल इस दिन को मनाकर युवाओं को परिवार के महत्व के बारे में बताया जाता है।
विश्व परिवार दिवस का महत्व

परिवार विभिन्न विचारों, वरीयताओं के लोगों को जोड़ता है। यह लोगों को अपने मतभेदों को भूलकर प्यार में जीने के लिए प्रेरित करता है और भावनात्मक रूप से परिवार एक दूसरे का साथ देने और अकेलापन दूर करने का काम करता है।
परिवार दिवस 2022 थीम

कोरोना काल में परिवार के सदस्य एक-दूसरे के करीब आए। उन्हें एक-दूसरे के साथ अधिक समय बिताने को मिला। 2021 में विश्व परिवार दिवस की थीम ‘परिवार और नई तकनीक’ थी। वहीं, वर्ष 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र ने विश्व परिवार दिवस की थीम ‘परिवार और शहरीकरण’ रखी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here