Home छत्तीसगढ़ शहीद महेंद्र कर्मा को भूले कांग्रेसी…प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आदेश के बाद...

शहीद महेंद्र कर्मा को भूले कांग्रेसी…प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आदेश के बाद भी नहीं मनी शहीद महेन्द्र कर्मा की जयंती…मुंगेली कांग्रेस ने की PCC के आदेश की अवहेलना…गुटबाजी और फोटोबाजी में व्यस्त मुंगेली कांग्रेस के पदाधिकारी…मुंगेली कांग्रेस के प्रति जिलेवासियों में भारी नाराजगी…

223
0

रायपुर/ छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा दिनांक 2 अगस्त को समस्त अध्यक्षगण जिला,शहर, नगर, ब्लाक कांग्रेस कमेटी, समस्त विधायकगण, समस्त प्रदेश पदाधिकारीगण, समस्त प्रदेश अध्यक्षगण- मोर्चा संगठन / प्रकोष्ठ विभाग, छत्तीसगढ़ को निर्देशित एवं आदेशित करते हुए दिनांक 05 अगस्त 2021 को शहीद महेंद्र कर्मा जयंती मनाने कहा गया था, यह आदेश-निर्देश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रभारी-महामंत्री (संगठन) चंद्रशेखर शुक्ला ने जारी किया था, PCC द्वारा जारी इस आदेश-निर्देश में स्पष्ट लिखा गया था कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के भूतपूर्व नेता-प्रतिपक्ष, सलवा जुडुम के प्रणेता व झीरम घाटी हमले में शहीद बस्तर टाईगर महेन्द्र कर्मा की जयंती 05 अगस्त 2021 को प्रदेश के समस्त जिला / ब्लाक मुख्यालयों में मनाया जाना है।
इस अवसर पर शहीद महेन्द्र कर्मा के छायाचित्र पर माल्यार्पण / पुष्पांजली अर्पित करते हुए उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर सभा, विचारगोष्ठियों का आयोजन कर सुविधानुसार अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जावे। कार्यक्रम में मोर्चा संगठन/ प्रकोष्ठों एवं सक्रिय कांग्रेसजनों को आमंत्रित कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित करें। साथ ही उक्त कार्यक्रम जिला, शहर नगर, ब्लाक स्तर पर मनाने के पश्चात विस्तृत रिपोर्ट से प्रदेश कांग्रेस कमेटी को अवगत कराने भी कहा गया, किंतु गुटबाजी में व्यस्त मुंगेली कांग्रेस संगठन में जिम्मेदार पदों में बैठे पदाधिकारियों द्वारा PCC के निर्देशों की अवहेलना करते हुए शहीद महेंद्र कर्मा की जयंती नहीं मनाई गई। कांग्रेसियों से ही प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 5 अगस्त को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार शहीद महेंद्र कर्मा की जयंती मनाई जानी थी पर मुंगेली में यह जयंती कार्यक्रम नहीं मनाया गया जो PCC के आदेशों की अवहेलना हैं साथ ही यह बहुत ही शर्मनाक कृत्य हैं, जिस पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को मुंगेली कांग्रेस नेतृत्व पर कार्यवाही करनी चाहिए। हालांकि मुंगेली कांग्रेस पार्टी के कुछ स्वयंभू नेता या पदाधिकारी कई बहाना बना सकते हैं जैसे आज मुंगेली जिले में छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त गुरप्रीत सिंह बाबरा का आगमन हुआ था तो कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उसी में व्यस्त थे, अगर ऐसा बहाना या तर्क मुंगेली कांग्रेस पार्टी के नेतृत्वकर्ताओं का होगा तो और भी शर्मनाक हैं क्योंकि कई कांग्रेसियों का कहना था कि अगर राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त गुरप्रीत सिंह का आगमन मुंगेली हुआ था तो उन्हें भी कांग्रेस भवन में बुलाकर शहीद महेंद्र कर्मा जयंती के कार्यक्रम को और अच्छे ढंग से संपन्न किया जा सकता था, परंतु मुंगेली के कांग्रेस पार्टी के नेताओं और नेतृत्वकर्ताओं को फ़ोटो खिंचाने से फुर्सत ही कहाँ ? वे गुटबाजी में ही व्यस्त हैं। ऐसे में हो सकता प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला, ब्लाक एवं शहर कांग्रेस नेतृत्व पर कड़ी कार्यवाही कर सकती हैं। समाचार प्रकाशन के बाद आनन-फानन में मुंगेली कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा जल्दबाजी में अब शहीद महेंद्र कर्मा की जयंती मनाई जा सकती हैं फिलहाल समाचार लिखे जाने तक कोई जयंती की कार्यक्रम नहीं हुई हैं जिसकी पुष्टि कांग्रेसियों ने स्वयं की हैं।

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व मंत्री शहीद महेंद्र कर्मा की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री बघेल ने उन्हें याद करते हुए कहा है कि महेन्द्र कर्मा को बस्तर टाइगर कहा जाता था, बस्तर के विकास और संगठन के काम में उन्होंने महत्वपूर्ण योगदान दिया। छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और मंत्री के रूप उन्होंने महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली और छत्तीसगढ़ के विकास में अपना अमूल्य योगदान दिया। उनके योगदान एवं बलिदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके विचार हमें सदैव प्रेरित करते रहेंगे। शहीद महेन्द्र कर्मा की स्मृतियों को चिरस्थाई बनाने के लिए राज्य सरकार ने बस्तर यूनिवर्सिटी का नामकरण उनके नाम पर किया और उनके नाम पर प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों के लिए ‘शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक समाजिक सुरक्षा योजना‘ प्रारंभ की है।