Home व्यापार इंडिगो ने हवाई किराए में की प्रति टिकट 1000 रुपये तक की...

इंडिगो ने हवाई किराए में की प्रति टिकट 1000 रुपये तक की कटौती !

22
0

मुंबई

नए साल की शुरुआत में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. अगर आप इंडिगो (Indigo) की फ्लाइट से सफर करते हैं, तो अब आपको टिकट के लिए कम पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. दरअसल, एयरलाइंस ने गुरुवार को फ्यूल चार्ज (Fuel Charge) हटाने की घोषणा की है. Indigo Airlines के मुताबिक, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट ये 4 जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है.

क्यों लिया फ्यूल चार्ज हटाने का फैसला?
भारतीय एविएशन सेक्टर में बड़ी प्लेयर और देश की सबसे बड़ी मार्केट शेयर वाली एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने इस संबंध में जारी एक बयान में कहा है कि Indigo Airlines को फ्यूल सरचार्ज हटाने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर आज से लागू हो गया है. एयरलाइंस की ओर से बताया गया है कि हाल ही में हवाई ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में कटौती किए जाने के बाद ये फैसला लिया गया है.

इंडिगो ने अक्टूबर 2023 में लगाया था चार्ज
एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी होने के बाद बीते साल अक्टूबर 2023 में इंडिगो ने फ्यूल सरचार्ज लगाया था. कंपनी ने जेट फ्यूल की बढ़ती कीमतों से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए ये फैसला किया था. ये फ्यूल सरचार्ज एयरलाइंस के यात्रियों को सफर की दूरी के हिसाब से करना होता था, लेकिन अब उन्हें इस चार्ज से निजात मिल गई है और इसके हटने के बाद Indigo Flight से सफर करने वालों के लिए टिकट सस्ता हो सकता है.

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2023 में फ्यूल सरचार्ज अप्लाई करते हुए इंडिगो ने कहा था कि हवाई यात्रा की दूरी के आधार पर फ्यूज चार्ज 300 रुपये से 1,000 रुपये तक तय किया गया है. गौरतलब है कि एटीएफ की कीमतों का सीधा असर किराए पर दिखाई देता है, दरअसल, किसी भी  एयरलाइन के परिचालन में आने वाली लागत में करीब 40 फीसदी हिस्सा एटीएफ का होता है.

लगातार तीन महीनों से घट रहे दाम
बात करें एटीएफ की कीमतों में आई गिरावट की, तो बता दें हाल ही में साल 2024 की शुरुआत के पहले ही दिन यानी 1 जनवरी को हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी आई थी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ATF के दाम घटाए थे. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल यानी एटीएफ में 4% की कटौती की गई है, जिसके बाद एटीएफ के दाम 4,162.50 रुपये प्रति किलोलीटर घटकर 1,01,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गए हैं. नवंबर 2023 के बाद से तेल कंपनियों के द्वारा जेट फ्यूल की कीमतों (Jet Fuel Price) में की गई ये लगातार तीसरी कटौती थी.

एटीएफ की कीमतें घटने का दिखा असर
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से एटीएफ की कीमतों में कटौती के फैसले का राहत भरा असर अब दिखाई देने लगा है और इस मामले में सबसे पहले इंडिगो एयरलाइंस ने अपने ग्राहकों को न्यू ईयर का तोहफा दिया है. गौरतलह है कि इन तीन महीनों में कंपनियों द्वारा की गई कटौती के चलते हवाई ईंधन के दाम 16,206 रुपये प्रति किलोलीटर तक कम हो चुके हैं. दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता में ये 1,10,962.83 रुपये प्रति किलोलीटर, मुंबई में 95,372.43 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 1,06,042.99 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here