Home विदेश गाजा की लड़ाई के लेबनान तक फैलने का अंदेशा, आईडीएफ ने शुरू...

गाजा की लड़ाई के लेबनान तक फैलने का अंदेशा, आईडीएफ ने शुरू की हिजबुल्लाह से युद्ध की तैयारी!

15
0

तेल अवीव

बीते 70 दिन से गाजा में हमास के खिलाफ लड़ रही इजरायल की सेना ने हिज्बुल्ला के खिलाफ भी कड़ा रुख अपना लिया है। लेबनान से चलने वाले ईरान समर्थित इस आतंकी संगठन के ठिकाने को इजरायल डिफेंस फोर्स, आईडीएफ ने निशाने पर लिया है। शुक्रवार को आईडीएफ ने बताया है कि उसकी वायु सेना के लड़ाकू विमानों और तोपखाने ने लेबनान में हिजबुल्ला के कई ठिकानों को निशाना बनाते हुए नष्ट करने में कामयाबी हासिल की है। साथ ही किसी लड़ाई की तैयारी करने की भी बात कही है।

इजरायली सेना ने कहा कि हिज्बुल्ला के जिन सैन्य ठिकानों को उसने निशाना बनाया है, उनमें एक लॉन्च साइट भी शामिल है। इसी लॉन्च साइट से  उत्तरी इजरायल पर रॉकेट दागे गए थे। शुक्रवार को भी उत्तरी इजरायल में कई रॉकेट हमलों का अलर्ट जारी किए गया। जिसके बाद आईडीएफ ने दावा किया कि उसने लेबनान से होने वाले कई लॉन्च की पहचान की है। इनमें से कई को फेल कर दिया गया।

इजरायल कर रहा दूसरे मोर्चे की तैयारी

आईडीएफ का कहना है कि लेबनान से पांच रॉकेटों और मिसाइलों दागे गए। हालांकि ये लेबनानी क्षेत्र के अंदर ही गिर गए। एक रॉकेट जो इजरायली क्षेत्र की ओर आ रहा था, उसे हवा में ही मार गिराया गया। इसके बाद लेबनानी क्षेत्र के भीतर से आया एक ड्रोन किर्यत शमोना के उत्तर में इजरायली सीमा के पास आईडीएफ पोस्ट के पास आकर गिरा।

आईडीएफ ने कहा है कि उसके सैन्य अभ्यास में नियमित और रिजर्व दोनों सैनिक भाग ले रहे हैं। सैनिक दिन और रात के संचालन के साथ-साथ शहरी और ग्रामीण युद्ध सहित विभिन्न गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं।आईडीएफ ने कहा कि सैनिकों को तोपखाने क्षमताओं और विभिन्न प्रकार के हथियारों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। सेना ने लेबनान सीमा पर किसी लड़ाई बढ़ने की स्थिति में अपने सैनिकों को तैयार रखने के लिए ये ट्रेनिंग शुरू की है। लेबनान सीमा पर छिटपुट झड़पें तो लगातार चल रही हैं लेकिन आईडीएफ के आक्रामक रुख से इस लड़ाई के बढ़ने का भी अंदेशा है।