Home राजनीति जब अगल-बगल बैठे नजर आए दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी, गहलोत और शेखावत ने...

जब अगल-बगल बैठे नजर आए दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी, गहलोत और शेखावत ने साथ देखा भजनलाल का ‘राजतिलक’, क्या हुई बात

63
0

जयपुर
राजस्थान में गुरुवार को भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जयपुर के अल्बर्ट हॉल में आयोजित समारोह के दौरान जिस चीज ने लगभग सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। वो था दो कट्टर प्रतिद्वंद्वियों का अगल-बगल की सीट पर बैठना। इतना ही नहीं दोनों आपस में बात करते हुए भी दिखाई दिए। राजस्थान की राजनीति के इन दो प्रतिद्वंद्वियों के नाम अशोक गहलोत और गजेंद्र सिंह शेखावत है। गहलोत जहां राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री के नाते नई सरकार के शपथ ग्रहण में शरीक होने आए थे। वहीं शेखावत केंद्रीय जल शक्ति मंत्री हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों नेताओं को एक-दूसरे पर खूब छींटाकशी करते हुए देखा गया था। दोनों ने खूब जुबानी तीर चलाए थे। मगर आज शपथ ग्रहण समारोह में दोनों नेता अगल-बगल में बैठकर काफी समय तक एक दूसरे से गर्मजोशी से बातचीत करते नजर आए। दोनों के बीच क्या बातें हुईं यह तो फिलहाल नहीं पता लेकिन इन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर जरूर खींचा।

शेखावत ने गहलोत पर किया केस
दोनों नेताओं के पास-पास बैठने और बातचीत करने को इस लिए तरजीह दी जा रही है क्योंकि गहलोत केंद्रीय मंत्री शेखावत पर संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी 'घोटाले' में शामिल होने का आरोप लगाते रहे हैं, इस पर शेखावत ने दिल्ली में गहलोत के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है। जिसपर दिल्ली की कोर्ट ने गहलोत के खिलाफ ट्रायल को मंजूरी दे दी है। बता दें कि संजीवनी सोसाइटी पर आरोप है कि घोटाले में करीब 2.14 लाख निवेशकों के साथ कथित तौर पर धोखाधड़ी हुई थी।

बीजेपी नेताओं से मिले गहलोत
पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और पूर्व उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया से भी गर्मजोशी से मुलाकात की। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, जो सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे चल रही थीं, शेखावत के बगल में  मंच पर बैठी थीं। अल्बर्ट हॉल में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा, कई केंद्रीय मंत्री और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शिरकत की। राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 115 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं। राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था।