Home खेल विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अफ्रीका के गेंदबाज बने, गेराल्ड...

विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अफ्रीका के गेंदबाज बने, गेराल्ड कोइट्जे ने तोड़ा लांस क्लूजनर का 24 साल पुराना रिकॉर्ड

33
0

नई दिल्ली  
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोइट्जे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए मुकाबले में गेराल्ड कोइट्जी ने बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पारी के दौरान लगातार सात ओवर गेंदबाजी की। लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे सेमीफाइनल में तीन विकेट से हराया।

तेज गेंदबाज गेराल्ड कोइट्जे वनडे विश्व कप के एक संस्करण में दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। वर्ल्ड कप 2023 में कोइट्जे ने कुल 20 विकेट चटकाए। गेराल्ड ने 1999 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले लांस क्लूजनर का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 17 विकेट लिए थे। इसके अलावा मोर्नी मोर्कल (17), मार्को यानसेन 17 और एलन डोनाल्ड के नाम 16 विकेट है। कोलकाता में खेले गए सेमीफाइनल में कोइट्जे ने 9 ओवर में दो विकेट चटकाए।

मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने आखिर तक लड़ाई कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए उन्हें एक-एक रन के लिए मजबूर कर दिया और अंत: ऑस्ट्रेलिया के पिछल्लू गेंदबाज बल्लेबाजों ने 47.2 ओवर में 215 रन बनाकर टीम को तीन विकेट से जीत दिला दी। 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई की शुरुआत बहुत अच्छी रही।

ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के 60रन जोड़े। सातवें ओवर की पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर 29 रन को मार्करम ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मिचेल मार्श शून्य रबाड़ा का शिकार बने। इसके बाद 15वें ओवर में ट्रैविस हेड 62 रन महाराज ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया। इसके बाद 22वें ओवर में शम्सी ने मार्नस लाबुशेन 18 रन को पगबाधा कर दिया। 24वें ओवर में शम्सी ने ग्लेन मैक्सवेल को एक रन पर चलता कर दिया। इसके बाद 34वें ओवर में स्टीव स्मिथ 30 रन को कोएत्जी ने आउट कर ऑस्ट्रेलिया को संघर्ष करने पर मजबूर कर दिया। 40वें ओवर में जोश इंग्लिस 28 रन को कोएत्जी ने बोल्ड कर दिया।
 

इसके बाद एक बार तो मैच पर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का शिकंजा कस गया और दोनों ओर के गेंदबाज, बल्ले और गेंद से रोमांचक मुकाबला करते देखे गये। अंत: मिचेल स्टार्क नाबाद 16 रन और पैट कमिंस  नाबाद 14 रन 47.2 ओवर में 215 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। दक्षिण अफ्रीकी की ओर से गेराल्ड कोएत्जी और शम्सी ने दो-दो विकेट लिये। कगिसो रबाडा, एडन मारक्रम और केशव महाराज ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।