Home राज्यों से मेट्रो यात्रियों को डिजिटल लाकर और ई-शॉपिंग की सुविधा

मेट्रो यात्रियों को डिजिटल लाकर और ई-शॉपिंग की सुविधा

9
0

नई दिल्ली.

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्री अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के 'मोमेंटम 2.0 एप' के माध्यम से क्यूआर टिकटिंग (मेनलाइन और एयरपोर्ट लाइन), ई-शॉपिंग, तत्काल डिलीवरी के लिए डिजिटल लॉकर, स्मार्ट यूटिलिटी भुगतान और लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्प की सुविधा ले सकते हैं। वर्चुअल स्टोर्स वर्तमान में राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, बाराखंभा रोड मेट्रो स्टेशन, द्वारका मोड़ व शिवाजी स्टेडियम समेत सात लाइनों के 20 स्टेशनों पर प्रदान किए गए हैं। वहीं, डिजिटल लॉकर की सुविधा अभी केवल 50 स्टेशनों पर उपलब्ध है। यह वर्ष 2024 के जून के अंत तक अधिकांश स्थानों पर प्रदान किए जाएंगे। वहीं, दिल्ली मेट्रो इस सहूलियत से एनसीआर में यात्रियों के लिए ऐसी सुविधा शुरू करने वाला पहला सार्वजनिक परिवहन सेवा बन गई है। इसका उद्देश्य सुगम यात्रा, यात्रियों के आवागमन समय को गुणवत्तापूर्ण, प्रोडक्टिव ब्लॉक्स में परिवर्तित करना है।

कार्ड की बैलेंस राशि हुई खत्म तो ऑटो टॉप के जरिये मिलेगा प्रवेश
इसमें खास बात यह है कि कार्ड का बैलेंस न्यूनतम निर्धारित मूल्य से कम हो जाता है तो यात्रियों के लिए एप में ऑटो टॉप अप के स्थायी निर्देश का विकल्प भी उपलब्ध है, जो कि सीधे बैंक खाते से जुड़ा है। वहीं, टिकट का भुगतान सीधे खाते से हो जाएगा। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर बुधवार को 'मोमेंटम 2.0' एप लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं के लिए एक एप बनाया है। यह एआई पर आधारित है, जो कि यात्रियों की पसंदीदा व जरूरतों के हिसाब से तैयार किया गया है। एक निजी कंपनी द्वारा संचालित यह नया एप यात्रा के समय को ध्यान में रखते हुए मेट्रो में सवार होने तक निर्बाध पहुंच प्रदान करेगा। वहीं, मेट्रो प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह अभी केवल आईओएस पर उपलब्ध है, आने वाले 48 घंटों में यह एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगा।

स्टेशन व एप में यह सुविधा होगी उपलब्ध —————–

सुव्यवस्थित क्यूआर टिकटिंग
'मोमेंटम 2.0' क्यूआर टिकटिंग मेट्रो में प्रवेश को सुगम बनाता है। यह एयरपोर्ट लाइन सहित सभी मेट्रो लाइनों के लिए एकीकृत क्यूआर टिकट सुविधा उपलब्ध कराता है, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए कई एप रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इसके अलावा डीएमआरसी कार्ड रिचार्ज के साथ-साथ कार्ड के लेनदेन विवरण भी एप पर उपलब्ध हैं। साथ ही यात्रियों को अपनी यात्रा और रिचार्ज हिस्ट्री के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

वर्चुअल स्टोर्स पर खरीदारी
इस एप में सामान की एक विस्तृत शृंखला से सामान चुनने के साथ ही ई-शॉपिंग विकल्प है। यह अनोखा ब्रिक एंड क्लिक स्टोर ग्राहकों को मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा। ब्रांड अपने उत्पादों और सेवाओं को रियलिटी टूल्स का विस्तार कर प्रदर्शित कर सकते हैं और यात्री केवल क्यूआर कोड का उपयोग कर अपना पसंदीदा सामान खरीद सकते हैं।

स्मार्ट शॉपर के लिए डिजिटल लॉकर
घर पर न होने पर भी अपनी खरीदारी की वस्तुओं को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने के इच्छुक यात्रियों के लिए डीएमआरसी के पास स्मार्ट बॉक्स विकल्प है। मेट्रो स्टेशनों पर स्थापित ये नवीन डिजिटल लॉकर पार्सल और अन्य उत्पादों का सुरक्षित और तकनीक-सक्षम प्रबंधन करते हैं, जिससे डिलीवरी और पुन: प्राप्ति प्रक्रिया सुनिश्चित होगी है। इसका उपयोग बैंक जैसे संस्थानों द्वारा चेक बुक, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं को वितरित करने के साथ-साथ ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा भी किया जा सकता है। वर्तमान में डिजिटल लॉकर्स 50 स्टेशनों पर प्रदान किए गए हैं और 2024 के जून के अंत तक अधिकांश स्थानों पर प्रदान किए जाएंगे।

बिजली के बिल व फास्ट टैग की सुविधा
उपरोक्त के अलावा और भी सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी, जिसमें उपयोगकर्ता अपने घरेलू बिल जैसे बिजली, गैस, मोबाइल, डीटीएच, फास्ट टैग आदि का भुगतान आसानी से कर सकेंगे। एप में स्मार्ट कार्ड के लिए ऑटो टॉप अप की एक अतिरिक्त सुविधा भी मौजूद है।

एप से मिलेगी स्टेशन की जानकारी
यात्री मेट्रो स्टेशन पहुंचने पर एप में स्टेशन की जानकारी के साथ-साथ कई सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं जैसे गेट, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म और पहली और अंतिम ट्रेन के समय की जानकारी भी मिलेगी। यही नहीं सटीक समय पर यात्रियों के लिए बाइक व कैब की जानकारी भी इसमें उपलब्ध होगी।

फूड आउटलेट व एटीएम की भी मिलेगी सुविधा
अगर किसी यात्री को फूड आउटलेट या एटीएम की तलाश होगी तो यह एप उसकी भी जानकारी देगा। एप से उनका पता लगाना आसान है। एप स्टेशनों पर उपलब्ध दुकानों, आउटलेट, कियोस्क और एटीएम के बारे में जानकारी प्रदान करता है। बस इन आउटलेट्स को ब्राउज करें और आगमन या प्रस्थान के दौरान अपनी सुविधानुसार खरीदारी कर सकेंगे।

पूरी तरह तकनीक पर आधारित है लॉकर
इस लॉकर में विशेष बात यह है कि इसमें किसी तरह की चाबी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह पूरी तरह से तकनीक पर आधारित है। इस एप के जरिये खाली लॉकरों की भी जानकारी प्राप्त होगी। अगर कोई यात्री लॉकर की सुविधा लेता है तो इसमें एक छोटा व एक बड़ा लॉकर दिया गया है। हर स्टेशन पर 82 लॉकर हैं जिसमें प्रतिघंटे के लिए 20 से 30 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा। वहीं, छह घंटे के लिए 60 रुपये तक का भुगतान करना होगा। साथ ही अधिकतम छह घंटे के लिए लॉकर बुक कर सकते हैं। अगर जिस समय के लिए लॉकर को बुक किया गया है, अगर उससे अतिरिक्त समय लगेगा तो कोई शुल्क नहीं देना होगा लेकिन भविष्य में इसके लिए पांच रुपये के हिसाब से समय बढ़ने के साथ भुगतान करना होगा।

ऐसे कर सकेंगे उपयोग
1. एप खोलकर सबसे पहले स्टेशन चुनना होगा, जिस स्टेशन पर लॉकर चाहिए।
2. कितने समय के लिए लॉकर चाहिए और तिथि का चयन करना होगा।
3. किस समय लॉकर का इस्तेमाल करना है वह बताना होगा।
4. इसका भुगतान किसी भी ऑनलाइन ई-पेमेंट एप के जरिये करना होगा।
5. लॉकर के पास जाकर फोन नंबर दर्ज करना होगा।
6. फिर ओटीपी डालना होगा, इसके बाद खुद ही लॉकर खुल जाएगा।
7. सामान निकालने के लिए लॉकर के पास जाकर दर्ज नंबर को दोबारा डालना होगा।
8. फिर लॉकर खुल जाएगा और इसके बाद यात्री सामान ले सकेंगे।

वर्चुअल स्टोर्स यहां होंगे
दिलशाद गार्डन, वेलकम, इंद्रलोक, राजीव चौक, मिलेनियम सिटी सेंटर, द्वारका मोड़, करोल बाग, बाराखंभा रोड, मयूर विहार फेज-1, नोएडा सेक्टर-52, नोएडा सेक्टर-15, नोएडा सेक्टर-59, निर्माण विहार, प्रीत विहार, वैशाली, पंजाबी बाग, पश्चिम विहार पूर्व, मूलचंद, पंजाबी बाग पश्चिम, शिवाजी स्टेडियम।

इन स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर की सुविधा
डिजिटल लॉकर की सुविधा फिलहाल 50 मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध है जिसमें पुल बंगश, पीतमपुरा, नेताजी सुभाष प्लेस, झिलमिल, तीस हजारी, शास्त्री नगर, रिठाला, शहीद स्थल (नया बस अड्डा), शाहदरा, सीलमपुर, शास्त्री पार्क, इंद्रलोक, छतरपुर, राजीव चौक, मिलेनियम सिटी सेंटर, नोएडा सेक्टर-62, नोएडा सेक्टर-18, नोएडा सिटी सेंटर, द्वारका सेक्टर-10, सुप्रीम कोर्ट, द्वारका मोड़, करोल बाग, मयूर विहार फेज-1, कौशांबी, आनंद विहार आईएसबीटी, निर्माण विहार, प्रीत विहारत, वैशाली, पीरागढ़ी, मुंडका, पश्चिम विहार पश्चिम, पंजाबी बाग, पश्चिम विहार पूर्व, मोहन इस्टेट, तुगलकाबाद, बडख्ल मोड़, गोविंदपुरी, बाटा चौक, सरिता विहार, मूलचंद, आईपी एक्सटेंशन, कड़कड़डूमा कोर्ट, पंजाबी बाग पश्चिम व शिवाजी स्टेडियम शामिल है।