Home छत्तीसगढ़ बिलासपुर कमिश्नर टीसी महावर ने मुंगेली में लोकसभा निर्वाचन तैयारी की समीक्षा...

बिलासपुर कमिश्नर टीसी महावर ने मुंगेली में लोकसभा निर्वाचन तैयारी की समीक्षा की….आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने अधिकारियों को दिये निर्देश

319
0

स्वतंत्र तिवारी
मुंगेली / बिलासपुर संभाग के कमिश्नर एवं रोल आॅब्जर्वर टीसी महावर ने आज रविवार को मुंगेली जिले के ग्राम चातरखार के शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय में अधिकारियों की बैठक लेकर लोकसभा निर्वाचन 2019 तैयारी की समीक्षा की। उन्होने लोकसभा निर्वाचन निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न संपन्न कराने हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने समस्त एसडीएम और पुलिस अधिकारियों से कहा कि संवेदनशील मतदान केंद्रों का संयुक्त भ्रमण करें। अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य संपादित करें। उन्होने कहा कि सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों की वाहनों में वायरलेस सेट और लाउडस्पीकर लगा होना चाहिए। बैठक में वाहन व्यवस्था, ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन उपलब्धता की जानकारी ली।
संभागायुक्त ने सी विजील के नोडल अधिकारी से प्रकरण की जानकारी ली। चिप्स के नोडल अधिकारी से सी टाप एप एवं वेब कास्टिंग के संबंध में जानकारी ली। उन्होने उप जिला निर्वाचन अधिकारी से कहा कि मतदान सामाग्री झोले की जांच भी कर लें। वाहन चालकों का प्रशिक्षण देकर नशा नहीं करने, मतदान दलों को लेकर जाने और सामान जमा करने के बाद ही स्थान छोड़ने कहने के लिए संबंधित अधिकारी से कहा।
बिलासपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रदीप गुप्ता ने कहा कि सेक्टर अधिकारी और सेक्टर मजिस्ट्रेट आपस में तालमेल बनाकर कार्य करेंगे। उन्होने कहा कि उड़नदस्ता दल और स्थैतिक निगरानी दल टीम सतत निगरानी रखें। आदर्श आचरण संहिता की उल्लंघन होने पर कार्यवाही करें। कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने लोकसभा निर्वाचन हेतु की गई तैयारी एवं व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। उन्होने बताया कि दस मतदान केंद्र के लिए एक सेक्टर अधिकारी नियुक्त किया गया है। सेक्टर अधिकारी अपने साथ एक अतिरिक्त ईव्हीएम मशीन लेकर चलेंगे। ताकि मशीन खराब होने पर तत्काल उपयोग किया जा सके। उन्होने बताया कि सामाग्री वितरण हेतु 16-16 काउंटर बनाये गये है। शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय के मैदान में पार्किंग व्यवस्था की गई है। पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। ईव्हीएम मशीन एवं मतदान दलों का रेंडमाईजेशन किया जा चुका है।
पुलिस अधीक्षक सीडी टंडन ने बताया कि सेक्टर अधिकारियों के साथ पुलिस की व्यवस्था रहेगी। शेडो क्षेत्र में 19 मतदान केंद्र बनाये गये है। वायरलेस के माध्यम से सूचना दी जायेगी। लोकसभा निर्वाचन हेतु 6 कंपनियों से पहुंचे अर्द्धसैनिक बल तैनात किया जा रहा है। इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश नशीने, एसडीएम मुंगेली अमित गुप्ता, एसडीएम पथरिया आराध्या कमार, एसडीएम लोरमी सीएस ठाकुर सहित नोडल अधिकारी उपस्थित थे।