Home छत्तीसगढ़ सामाजिक संस्था स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो द्वारा लगाये गये पौधों का सदस्यों...

सामाजिक संस्था स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो द्वारा लगाये गये पौधों का सदस्यों ने किया मेंटनेस कार्य…. जिला प्रशासन के कई विभागों एवं अधिकारियों को वृक्षारोपण करने स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो से सीखने की जरूरत

188
0

स्वतंत्र तिवारी
मुंगेली/ सामाजिक संस्था स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी मुंगेली द्वारा हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली अभियान के तहत बरसात के मौसम में रोपित किये गए पौधों का आज मेंटेनेंस कार्य किया गया। जिसके तहत पौधों में खाद, पानी डाला गया साथ ही ट्री-गार्ड से ऊपर बढ़ चुके पौधों की सुरक्षा के लिए ऊपर अतिरिक्त जाली लगाई गई। संस्था के सचिव विनोद यादव ने बताया कि तापमान के लगातार बढ़ने और जलस्तर के घटने की मुख्य वजह पेड़ों की अंधाधुंध कटाई है अगर समय रहते हम पर्यावरण संरक्षण की दिशा में नही बढ़े तो आने वाले भविष्य को बेहद गम्भीर समस्याओं से गुजरना पड़ेगा। हमने एक छोटा सा सकारात्मक प्रयास करने की कोशिश की है। संस्था के कोषाध्यक्ष धनराज परिहार ने बताया कि हमारी संस्था द्वारा रोपित किये गए पौधों का मेंटेनेंस कार्य अप्रैल माह के हर रविवार को चलाया जाएगा। साथ ही उन्होंने लोगों से भी इस अभियान में सहयोग करने की अपील की। इस अभियान में संस्था के संयोजक रामपाल सिंह, सह संयोजक रामशरण यादव, अध्यक्ष महावीर सिंह, सचिव विनोद यादव, कोषाध्यक्ष धनराज परिहार, गौरव जैन, देवेंद्र सिंह परिहार, सूरज मंगलानी, मुकेश पांडेय, टीपू खान, नागेश साहू, लक्ष्मीकांत भास्कर, राहुल मल्लाह, राहुल साहू, विजय यादव सहित संस्था के सभी सदस्य उपस्थिति रहे।

जिला प्रशासन के कई विभागों एवं अधिकारियों को पौधेरोपण हेतु सामाजिक संस्था स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो से सीखने की जरूरत


अभी हाल ही में जिला बनने के बाद से मुंगेली में कई विभागों के द्वारा अपने कार्यालय परिसर सहित अपने सुविधानुसार निर्धारित जगहों पर वृक्षारोपण किया गया था, उनमें से लगभग सभी पौधे नष्ट हो गये, जिसका समाचारों में भी उल्लेख किया गया तथा संबंधित विभाग तथा जिले के तत्कालीन शीर्ष अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की गई थी, जिस पर आंशिक कार्यवाही हुई परंतु वृक्षारोपण में लापरवाही का सिलसिला थमने का नाम ही नही ले रहा, क्योंकि बरसात के समय विभागों और अधिकारियों को वृक्षारोपण कर अपना टारगेट पूरा करना था, इस लापरवाहीपूर्वक किये गये वृक्षारोपण में मंत्री, सांसद, जनप्रतिनिधि सहित नेताओं की भी अहम भूमिका है, जिनका वृक्षारोपण में केवल नेमप्लेट बचा हुआ है और पौधे के स्थान पर केवल मिट्टी बची हुई है। अभी हाल ही में दाउपारा से गीधा तक लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क निर्माण किया गया, उसमें भी भारी संख्या में वर्षो पुरानी पेड़ों की आहूति दे दी गई, परंतु उन कटे पेड़ों के बदले नये पेड़-पौधे लगाने की केवल खानापूर्ति की जा रही है। विगत दो वर्षो से मुंगेली की समाजिक संस्था स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो के द्वारा शहर के लगभग सभी मुख्य मार्गो में वृक्षारोपण की शुरूवात कर हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली अभियान चलाया, जिसमें उन्हें पूरी तरह से सफलता मिली और इस संस्था के द्वारा किये गये पौधारोपण के लगभग सभी पौधे, पेड़ बनने की ओर अग्रसर है, आने वाले कुछ वर्षो में ही शहर के मुख्य मार्गो में बड़े-बड़े पेड़ छाया से सुशोभित होते नजर आयेगें। अभी से उन पेड़ों की प्रगति इतनी हो गई है कि मवेशी या राहगीर धूप में अपनी थकान मिटाने उन पेड़ो की छाया का सहारा लेते है। वृक्षारोपण मामले में समाजिक संस्था स्टार्स ऑफ ऑफ टुमॉरो की इस सराहनीय और प्रशंसनीय कार्य के चलते यह उचित होगा कि जिला प्रशासन के कई विभागों, अधिकारियों और नेताओं को भी पे्ररणादायक सीख लेनी चाहिये ताकि अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाकर उनकी पालकों की तरह देखरेख कर पौधों को पेड़ बनाया जा सके।