Home शिक्षा रेलवे ने जीईई-एनईईटी के छात्रों को दी बड़ी सहूलियत, 40 स्पेशल ट्रेनें...

रेलवे ने जीईई-एनईईटी के छात्रों को दी बड़ी सहूलियत, 40 स्पेशल ट्रेनें चलाने का किया ऐलान

464
0

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा की शुरूआत बीते मंगलवार से हो गई है। मालूम हो कि ये परीक्षा कोरोना संकट के चलते अब तक दो बार स्थगित हो चुकी है। फिलहाल, जेईई मेन्स प्रवेश परीक्षा देशभर में 1 से 5 सितंबर के बीच निर्धारित है।
ये परीक्षा देशभर के 660 केंद्रों पर आयोजित की जा रही हैं। परीक्षाओं के सफल आयोजन को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात भी कर चुके हैं। इस दौरान राज्य सरकारों ने परीक्षार्थियों के लिए कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए कई तरह की सुविधाओं का इंतजाम किए। वहीं दूसरी ओर भारतीय रेलवे ने उम्मीदवारों को परिवहन में हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले लिए हैं।
20 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला :
ऐसे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर 40 ट्रेनों की लिस्ट साझा की। इसके साथ ही उन्होंने लिखा,बिहार में जेईई-मेंन्स (JEE Mains), नीट (NEET) व एनडीए (NDA) में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा सेंटर तक आने-जाने की सुविधा हेतु भारतीय रेलवे ने 2 से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी MEMU/DEMU स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।
मालूम हो कि पीयूष गोयल पहले ही मुंबई में परीक्षार्थियों के लिए ट्रेन सेवा शुरू कर चुके हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, `नीट और जेईई परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों का सहयोग करते हुए रेलवे ने उन्हें और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी है। सामान्य यात्रियों से यात्रा नहीं करने का अनुरोध किया जाता है।
संयुक्त प्रवेश परीक्षा का कल यानी 1 सितंबर को पहले दिन आयोजित की गई थी। इस दौरान गुजरात, केरल, उत्तर प्रदेश, गोवा, तेलंगाना, जम्मू और दिल्ली में ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा देने छात्र परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। यहां छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइज के बाद ही परीक्षा में बैठने दिया गया।