Home देश कभी चीतों का किया स्वागत तो कभी बच्चों के साथ दिखे, पीएम...

कभी चीतों का किया स्वागत तो कभी बच्चों के साथ दिखे, पीएम ने 10 सालों में कैसे मनाया जन्मदिन

27
0

नई दिल्ली
 पीएम मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन खास अंदाज में मनाने वाले हैं। पीएम आज कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। पीएम सुबह 11 बजे दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) यशोभूमि के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। पीएम इसके बाद द्वारका में ही सेक्टर 21 से 25 तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के नए स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।
आज विश्वकर्मा जयंति भी है, इसलिए मोदी आज पीएम विश्वकर्मा योजना की भी शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत ट्रेडिशनल कारीगरों को सहायता दी जाएगी और 18 प्रकार के शिल्प में लगे कारिगरों को उत्कृष्ट कौशल दिया जाएगा। इसी के साथ भाजपा भी आज से सेवा पखवाड़ा शुरू करने जा रही है, जो 2 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें विभिन्न वर्गों के लोगों की मदद की जाएगी। बीते वर्ष पीएम मोदी ने नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़कर जन्मदिन मनाया। पीएम चीतों की फोटो लेते भी दिखे थे।

2021 में कोरोना के खिलाफ छेड़ा अभियान
वर्ष 2021 में कोरोना वायरस का प्रकोप देश में जारी था, इसके खिलाफ पीएम ने अपने जन्मदिन पर अभियान छेड़ा था और देशवासियों ने वैक्सीन टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया था।

2020 में सेवा सप्ताह मनाया
पीएम मोदी का 70वां जन्मदिन कोरोना की भेंट चढ़ गया था। हालांकि, भाजपा ने पीएम के जन्मदिन से सेवा सप्ताह शुरू किया था। कोरोना की मार झेल रहे लोगों को राशन बांटा था।

2019 में नमामि नर्मदे महोत्सव में शामिल हुए पीएम
पीएम ने अपना 69वां जन्मदिन अपने गृह राज्य गुजरात में मनाया था। यहां पीएम नमामि नर्मदे महोत्सव में शामिल हुए, जहां बांध में पानी का स्तर पूरा होने का उत्सव मनाया गया। पीएम ने यहां अपनी मां से भी आशीर्वाद लिया। इस दौरान पीएम ने केवड़िया में बटरफ्लाई गार्डन का भी दौरा किया और वहां तितलियों को छोड़ते हुए दिखे।
 
2018 में बच्चों के साथ मनाया जन्मदिन
पीएम मोदी ने अपना 68वां जन्मदिन बच्चों के साथ मनाया था। पीएम इस दौरान वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद काशी विद्यापीठ रोहनिया के प्राथमिक विद्यालय में छोत्रों से मुलाकात की। पीएम इस दौरान बच्चों से बहुत खुश होकर बातचीत करते दिखे।