Home राज्यों से रांची की ऋचा ने कोटा में छात्रा ने की खुदकुशी, नीट की...

रांची की ऋचा ने कोटा में छात्रा ने की खुदकुशी, नीट की तैयारी कर रही थी

59
0

 रांची

राजस्थान के कोटा में आत्महत्या का एक और मामला सामने आया है. खबर यह है कि 16 वर्षीय छात्रा ने खुदकुशी कर ली है. बताया जा रहा है कि छात्रा नीट परीक्षा की तैयारी कर रही थी. आत्महत्या करने वाली छात्रा झारखंड की राजधानी रांची की रहने वाली है. मृतिका का नाम ऋचा सिंह है. वह रोड नंबर एक ब्लेज हॉस्टल इलेक्ट्रॉनिक कंपलेक्स में रहकर पढ़ाई कर रही थी. फिलहाल, कोटा शहर के विज्ञान नगर पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

 

मिली जानकारी के अनुसार छात्रा मई महीने में ही हॉस्टल में रहने के लिए आई थी. मंगलवार की देर शाम जब छात्रा अपने कमरे से बाहर नहीं निकली तो उसकी दोस्तों ने कमरे का गेट खटखटाया लेकिन कोई आवाज नहीं आया. जिसके बाद इसकी सूचना हॉस्टल में मौजूद कर्मचारियों को दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने कमरे के अंदर छात्र का शव बरामद किया. फिलहाल, कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है.

कोटा में आत्महत्या का यह 25वां मामला

बता दें कि बीते 8 महीने में कोटा में आत्महत्या का यह 25वां मामला सामने आ चुका है. राजस्थान पुलिस के पिछले आठ महीनों के डाटा से यह खुलासा हुआ है. यानी कि हर माह औसतन तीन छात्रों ने पढ़ाई के दबाव में आकर आत्महत्या की है. यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

तनाव में आकर आत्महत्या कर लेते हैं बच्चे

कोटा, हायर स्टडीज यानी उच्च शिक्षा की कोचिंग के लिए मशहूर है. देश के कोने-कोने से बच्चे यहां मेडिकल-इंजीनियरिंग समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने आते हैं. यहां परीक्षा की तैयारी करने आने वाले बच्चों में हर साल कई बच्चे आत्महत्या कर लेते हैं. तनाव में आकर अपनी जिंदगी खत्म कर लेते हैं. इस साल अब तक दो दर्जन बच्चे अपनी जान दे चुके हैं. थोड़ी-सी समझदारी दिखाएं, तो बच्चों की परेशानी दूर हो जाएगी. उनका बहुमूल्य जीवन बच जाएगा. ऐसे कई लोगों के उदाहरण हमारे पास मौजूद हैं, जिन्होंने 14416 पर मदद मांगी और उन्हें मदद मिली.