Home देश PM मोदी ने लाल किला से पुरानी सरकारों पर साधा निशाना- ‘सीरियल...

PM मोदी ने लाल किला से पुरानी सरकारों पर साधा निशाना- ‘सीरियल बम धमाकों का युग गया’

87
0

 नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर यह कहकर निशाना साधा कि देश में अब सीरियल बम धमाकों का युग चला गया।

ऐसा कहकर प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकारों को सुरक्षा स्थिति के मुद्दे पर कठघरे में खड़े करने की कोशिश की है। इसमें बीजेपी की अटल बिहारी वाजपेयी सरकार भी शामिल है। वाजपेयी के शासनकाल में 2001 में संसद पर हमला हुआ था। इसके अलावा मोदी के मुख्यमंत्री रहते हुए भी गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर हमले हुए थे। कांग्रेस के शासनकाल में 2008 में मुंबई में आतंकी हमले हुए थे। 2008 में ही जयपुर धमाका, असम में धमाका और दिल्ली में भी बम धमाके हुए थे।

प्रधानमंत्री ने देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, “आज देश में आतंकी हमलों में कमी देखी जा रही है। सीमाएं अब अधिक सुरक्षित हैं।” उन्होंने कहा, “जब देश 2047 में अपना 100वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा, तो यह एक विकसित राष्ट्र के रूप में जाना जा रहा होगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये नया भारत है,  न रुकता है, न थकता है, न हांफता है, न हारता है। उन्होंने कहा कि भारत अगले पांच साल में दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। यहां के लोगों का सामर्थ्य देश को आगे ले जाने की सबसे बड़ी शक्ति बनकर सामने आया है। पीएम ने कहा कि भारत की एकता हमें सामर्थ्य देती है। भारत के 140 करोड़ देशावासियों का संकल्प हमें नई ताकत देता है।

गरीबी उन्मूलन में अपनी सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, पीएम ने कहा कि अकेले पिछले पांच वर्षों में 13.5 करोड़ से अधिक गरीब लोग गरीबी से बाहर आकर नव-मध्यम, मध्यम वर्ग का हिस्सा बन गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए दुनिया को रास्ता दिखाया है। भारत ने ‘लाइफ मिशन’ यानी पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली का अभियान शुरू किया है जिसका उद्देश्य संसाधनों की अंधाधुंध खपत को रोकना है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए), आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) और अंतरराष्ट्रीय बिग कैट गठबंधन जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। पीएम ने कहा, ”पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन का सामना कर रही है और इसके दुष्प्रभावों से जूझ रही है। भारत ने इसका मुकाबला करने का रास्ता दिखाया है।”