Home देश पीएम मोदी ने दी ‘गारंटी’- मेरे तीसरे कार्यकाल में दुनिया की तीसरी...

पीएम मोदी ने दी ‘गारंटी’- मेरे तीसरे कार्यकाल में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत

64
0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा कि भारत उनके तीसरे कार्यकाल में दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि देश की विकास यात्रा रुकने वाली नहीं है। पीएम ने कहा, “ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर, हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ये मोदी की गारंटी है।” प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल एग्जिबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर (IECC) परिसर के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए ये टिप्पणी की। इस कन्वेंशन सेंटर को ‘भारत मंडपम’ नाम दिया गया है।

नीति आयोग की रिपोर्ट के आंकड़ों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल में 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये हैं। पीएम मोदी ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां भी कह रही हैं कि भारत में भीषण गरीबी खत्म होने की कगार पर है। इससे पता चलता है कि पिछले नौ वर्षों में जो फैसले और नीतियां बनाई गई हैं, वे देश को सही दिशा में ले जा रही हैं।”

विरोधियों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कुछ लोगों की प्रवृत्ति आलोचना करने और अच्छी परियोजनाओं में बाधाएं पैदा करने की होती है। पीएम मोदी ने कहा, “जब ‘कर्तव्य पथ’ बन रहा था तो कई बातें ब्रेकिंग न्यूज के तौर पर अखबारों के पहले पन्ने पर चल रही थीं। इसे अदालतों में भी उठाया गया, लेकिन जब इसका निर्माण हुआ तो उन्हीं लोगों ने कहा कि यह अच्छा है। मुझे यकीन है कि यह ‘टोली’ ‘भारत मंडपम’ को भी स्वीकार करेगी और यह भी संभव है कि वे यहां किसी सेमिनार में व्याख्यान देने आएं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में 2700 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन परिसर को एक भव्य एवं रंगारंग कार्यक्रम में बुधवार शाम राष्ट्र को समर्पित किया और कहा कि देश के सपने साकार हो रहे हैं। कुल 123 एकड़ क्षेत्र में फैले इस अत्याधुनिक सम्मेलन केंद्र का नाम भारत मंडपम रखा गया है। इसी केंद्र में सितम्बर में भारत की अध्यक्षता में हो रहे विश्व की 80 प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने वाले जी20 समूह के देशों के शीर्ष नेताओं का सम्मेलन होगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने 50 शहरों में जी-20 की बैठकें आयोजित कर दुनिया को भारत की विविधता दिखाई है।