Home देश विकराल रूप लेगा बिपोर्जॉय चक्रवात, यहां होगी बारिश तो इन 7 राज्यों...

विकराल रूप लेगा बिपोर्जॉय चक्रवात, यहां होगी बारिश तो इन 7 राज्यों में आग उगलेगा आसमान

30
0

नई दिल्ली
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात तूफान ‘बिपोर्जॉय’ के शनिवार को और तेज होने की उम्मीद है क्योंकि यह उत्तर-पूर्वोत्तर राज्यों की ओर बढ़ रहा है।  आईएमडी ने यह भी कहा कि चक्रवात अगले तीन दिनों में उत्तर-उत्तर-पश्चिम वार्डों में आगे बढ़ेगा। चक्रवात तूफान के तेज होने से कई राज्यों में येलो अलर्ट है तो दिल्ली समेत सात राज्यों में भीषण गर्मी के साथ हीटवेव का अलर्ट है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण भारतीय क्षेत्र में अगले चार दिनों में मध्यम से व्यापक स्तर पर बारिश होने की संभावना है। जहां केरल और तटीय कर्नाटक में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होगी।

केरल में येलो अलर्ट
आईएमडी ने केरल के आठ जिलों को शुक्रवार को ‘येलो’ अलर्ट जारी किया था। इन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर शामिल हैं। आईएमडी ने कहा कि मानसून अपने निर्धारित समय से सात दिन देरी से गुरुवार को दक्षिण भारतीय राज्य पहुंचा। मौसम विभाग द्वारा यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि चक्रवात बिपरजोय के कारण प्रायद्वीप पर धीमी प्रगति के साथ मौसम प्रणाली की शुरुआत कमजोर रहने की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा कि शुरुआत घोषित करने के सभी मानदंड पूरे कर लिए गए हैं। हालांकि, 15 जून के बाद ही बारिश में तेजी आने की उम्मीद है। अगले सप्ताह के मध्य तक मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए, मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण भारत के अलावा और पूर्वोत्तर में भी बुधवार तक भारी वर्षा होगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शुक्रवार को अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश जारी रहेगी, जिसके अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है।

दिल्ली में आग उगलेगा आसमान
राजधानी दिल्ली में आज भी लोगों को राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यहां तापमान 41 डिग्री तक जाएगा। झुलसाने वाली गर्मी और लू का खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग ने लोगों से जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है।

सात राज्यों में लू की चेतावनी
मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि बिहार के कुछ हिस्सों में मंगलवार तक लू की स्थिति बनी रहेगी। इसी अवधि में गंगीय पश्चिम बंगाल में इसी तरह की स्थिति का पालन किया जाएगा, जबकि ओडिशा और झारखंड में सोमवार तक गर्मी की लहर जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश रविवार तक लू की स्थिति का सामना करेगा, इस बीच, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार तक इसी तरह की मौसम की स्थिति देखने को मिल सकती है।