Home राज्यों से बुंदेलखंड के युवा अब उड़ान भरना सीखेंगे, झांसी में जल्द शुरू होगा...

बुंदेलखंड के युवा अब उड़ान भरना सीखेंगे, झांसी में जल्द शुरू होगा पायलट ट्रेनिंग सेंटर

28
0

झांसी
 झांसी समेत पूरे बुंदेलखंड के युवा अब उड़ान भरना सीखेंगे. झांसी में बुंदेलखंड क्षेत्र का पहला पायलट ट्रेनिंग सेंटर बनने जा रहा है. बबीना में बनने जा रहे इस पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लिए एक निजी कंपनी से सरकार ने एमओयू साइन किया है. इसके लिए जमीन भी आवंटित कर दी गई है. सितंबर महीने में ट्रेनिंग सेंटर का काम शुरू हो जाएगा और जल्द ही यहां युवाओं की ट्रेनिंग कोर्स भी शुरू हो जाएंगे.

प्रशिक्षण केंद्र पर पायलट ट्रेनिंग, क्रू मेंबर ट्रेनिंग, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, इंजीनियर ट्रेनिंग और एयरक्राफ्ट कंट्रोलर ट्रेनिंग कोर्स चलाए जाएंगे. हाई स्कूल पास करने के बाद ही युवा यहां पर प्रवेश ले सकेंगे. प्रशिक्षण की कुल अवधि 7 साल की होगी, जिनमें 5 साल सामान्य ट्रेनिंग और 2 साल स्पेशलाइजेशन का मौका दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री दी जाएगी. प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनिंग सेंटर पर ही रनवे, टर्मिनल और एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे. सेंटर पर एयरक्राफ्ट का एक मॉडल तैयार किया जाएगा और एक हेलिकॉप्टर हमेशा उपलब्ध रहेगा.

युवाओं को मिलेगा रोजगार

झांसी के उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने बताया कि झांसी में बड़ी संख्या में जमीन उपलब्ध है. इस वजह से निवेशक यहां पर आ रहे हैं और कंपनियां शुरू कर रहे हैं. पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लिए कंपनी की ओर से एमओयू साइन किया जा चुका है. जल्दी ही कंपनी अपना ऑफिस यहां खोलेगी. सितंबर में ट्रेनिंग सेंटर की आधारशिला रख दी जाएगी. इस ट्रेनिंग सेंटर से बुंदेलखंड के युवाओं को काफी लाभ होगा और रोजगार के नए अवसर भी खुलेंगे.