Home Uncategorized दूसरे की जमीन को फर्जी तरीके से रजिस्ट्री करा अवैध प्लाटिंग के...

दूसरे की जमीन को फर्जी तरीके से रजिस्ट्री करा अवैध प्लाटिंग के लिए बनाया पहुंच मार्ग…जमीन खरीददारों में आक्रोश…अधिकारियों एवं पुलिस से FIR दर्ज करने की मांग…

177
0

मुंगेली/ मुंगेली क्षेत्र में ऐसे भूमाफिया बेहद सक्रिय हैं जो सामाजिक संस्थाओं, राजनीतिक दलों और व्यापार क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, इसमें कुछ ऐसे भी हैं जो शुद्ध व्यापारी के रूप में जाने जाते हैं। हाल ही में अभी कपड़ा व्यवसायी से भूमाफिया बने व्यक्तियों के जमीन संबंधी काले कारनामों की मुंगेली क्षेत्र में काफी चर्चा हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंगेली क्षेत्र में जो लोग शुरू से जमीन का कारोबार कर रहे हैं वे जमीन की खरीदी बिक्री कर अपना कमीशन पा खुश रहते हैं किंतु जमीन कारोबार में कुछ ऐसे भी मगरमच्छ भूमाफिया हैं जो जमीन खरीददार को बेवकूफ बना उनसे फर्जी रजिस्ट्री करवा लेते हैं, दूसरे जमीन को दिखा किसी और जमीन की रजिस्ट्री कर देते हैं, दूसरे की निजी जमीन या सरकारी जमीन को अपना बता किसी अन्य खसरा नम्बर की रजिस्ट्री कर देते हैं।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी हाल ही में मुंगेली मुख्य मार्ग से घुठेरा-नवागांव रोड में शराब दुकान के आसपास ऐसा ही एक बड़ा मामला सामने आया हैं जहां एक भूमाफिया द्वारा किसी दूसरे की निजी जमीन की फर्जी रजिस्ट्री करवा दी हैं और उसे ही पहुंच मार्ग बता आगे कई एकड़ में अवैध प्लाटिंग कर जमीन बेच दी गई हैं। जब निजी जमीन के स्वामी को पता चला तो उसने अपने जमीन की घेराबंदी करते हुए बड़ा गेट और सूचनापट्ट लगा दिया गया हैं, अभी तक भूमाफियाओं और जमीन दलालों द्वारा अवैध प्लॉटिंग करने के लिए सरकारी जमीनों और किसानों की जमीन हथियाने कई तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे थे पर अब ये निजी स्वामित्व की जमीनों पर भी गिद्ध सी नजरें गड़ाये हुए हैं, दूसरे की जमीन को अपना बता रजिस्ट्री कर बेचना या आवागमन के लिये दुसरो की जमीनों पर खुद का रास्ता बता कर जमीन खरीददारों को धोखा देना आम बात हो गई हैं। घुठेरा-नवगांव रोड में दूसरे की जमीन को फर्जी तरीके से रजिस्ट्री करा उसमें 20 फ़ीट का खुद का रोड बता बड़े पैमाने पर अवैध प्लाटिंग की गई हैं अब जो इस अवैध प्लाटिंग में जमीन खरीद चुके हैं वे खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं उन लोगों को पहुंच मार्ग न मिलने से वे भी बहुत ही आक्रोशित हैं। फिलहाल जानकारी मिली हैं कि जल्द ही इस अवैध प्लाटिंग के पीड़ित जमीन खरीददारों और निजी जमीन मालिक के द्वारा अधिकारियों और पुलिस प्रशासन से शिकायत कर जल्द ही एफआईआर दर्ज करने की मांग की जाएगी। कागजी दस्तावेजों के साथ आगामी अंक में उस भूमाफिया का नाम खुलासा किया जाएगा।